A
Hindi News पैसा बिज़नेस Forbes की लिस्ट में टॉप पर नीता अंबानी, बनी एशिया की सबसे शक्तिशाली महिला कारोबारी

Forbes की लिस्ट में टॉप पर नीता अंबानी, बनी एशिया की सबसे शक्तिशाली महिला कारोबारी

नीता अंबनी ने फोर्ब्स (Forbes) की लिस्ट में पहला स्थान हासिल किया है। यह लिस्ट फोर्ब्स ने एशिया की सबसे शक्तिशाली महिला कारोबारियों की तैयार की है।

Forbes की लिस्ट में टॉप पर नीता अंबानी, बनी एशिया की सबसे शक्तिशाली महिला कारोबारी- India TV Paisa Forbes की लिस्ट में टॉप पर नीता अंबानी, बनी एशिया की सबसे शक्तिशाली महिला कारोबारी

न्यूयॉर्क। रिलायंस फाउंडेशन की प्रमुख नीता अंबनी ने फोर्ब्स (Forbes) की लिस्ट में पहला स्थान हासिल किया है। यह लिस्ट फोर्ब्स ने एशिया की सबसे शक्तिशाली महिला कारोबारियों की तैयार की है। फोर्ब्स ने नीता अंबानी को एशिया की सबसे शक्तिशाली महिला कारोबारी करार दिया है। इस लिस्ट में कुल 50 प्रमुख उद्यमियों की सूची में शीर्ष पर हैं। इस सूची में आठ भारतीय महिलाओं ने स्थान बनाया है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अरुंधती भट्टाचार्य को 2016 की एशिया की 50 शक्तिशाली महिला कारोबारी की सूची में दूसरा स्थान दिया गया है जिसमें चीन, इंडोनेशिया, आस्ट्रेलिया, वियतनाम, थाइलैंड, हांगकांग, जापान, सिंगापुर, फिलिपीन और न्यूजीलैंड की प्रभावशाली महिलाएं शामिल हैं।

तस्‍वीरों में देखिए फोर्ब्‍स लिस्‍ट में शामिल भारतीय महिलाएं

Forbs Women

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

अंबानी और भट्टाचार्य के अलावा भारत की छह अन्य महिलाओं ने इसमें स्थान बनाया है। जिनमें एमयू सिग्मा की मुख्य कार्यकारी अंबिगा धीरज 14वें स्थान पर, वेलस्पन इंडिया की मुख्य कार्यकारी दिपाली गोयनका 16वें स्थान पर, ल्यूपिन की मुख्य कार्यकारी विनीता गुप्ता 18वें स्थान पर, ICICI बैंक की प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी चंदा कोचर 22वें स्थान पर, वीएलसीसी हेल्थकेयर की संस्थापक एवं उपाध्यक्ष वंदना लूथरा 25वें स्थान पर और बायोकॉन की संस्थापक और चेयरमैन एवं प्रबंधन निदेशक किरण मजूमदार शॉ 28वें स्थान पर शामिल हैं।

फोर्ब्स ने कहा, इस सूची में स्वीकार किया गया है कि कारोबारी दुनिया में महिलाएं अपनी जगह बना रही हैं लेकिन स्त्री-पुरष असमानता बरकरार है। महिलाएं यह समझने की बेहतर स्थिति में हैं कि उन्हें नेतृत्व की स्थिति में आने और वहां बने रहने के लिए क्या करना होगा।

फोर्ब्स ने 52 वर्षीय नीता को भारतीय उद्योग जगत की प्रथम महिला करार देते हुए कहा कि वह राजगद्दी की सबसे करीबी ताकत है और उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज में अपनी बढ़ती हैसियत के कारण इस सूची में पहली बार स्थान बनाया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख उनके पति और भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी हैं।

यह भी पढ़ें- Billionaires Ranking: दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति हैं बिल गेट्स, फोर्ब्स की लिस्ट में मुकेश अंबानी 36वें नंबर पर

यह भी पढ़ें- रिलायंस जियो की 4G सर्विस दिसंबर तक आएगी पूरे देश में: UBS

Latest Business News