A
Hindi News पैसा बिज़नेस VVIP हेलीकाप्टर सौदा: ईडी ने कई शहरों में छापे मारे, विदेशी कंपनियों के 86 करोड़ रुपए के शेयर जब्त किए

VVIP हेलीकाप्टर सौदा: ईडी ने कई शहरों में छापे मारे, विदेशी कंपनियों के 86 करोड़ रुपए के शेयर जब्त किए

VVIP हेलीकाप्टर सौदा मामले में ईडी ने कम-से-कम 10 परिसरों की तलाशी ली और विदेशी कंपनियों के 86 करोड़ रुपए मूल्य के शेयर जब्त किए।

Chopper Scam: ईडी ने कई शहरों में मारे छापे, विदेशी कंपनियों के 86 करोड़ रुपए के शेयर किए जब्त- India TV Paisa Chopper Scam: ईडी ने कई शहरों में मारे छापे, विदेशी कंपनियों के 86 करोड़ रुपए के शेयर किए जब्त

नई दिल्ली। VVIP हेलीकाप्टर सौदा मामले में मनी लांड्रिंग जांच में ताजा कार्रवाई शुरू करते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने इससे जुड़ी कंपनियों के दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद में कम-से-कम 10 परिसरों की तलाशी ली और विदेशी कंपनियों के 86 करोड़ रुपए मूल्य के शेयर जब्त किए। अधिकारियों ने कहा कि एजेंसी ने कंपनियों और इकाइयों के परिसर से कई दस्तावेज जब्त किए। अधिकारियों के अनुसार ये कंपनियां इस मामले से जुड़ी हैं। मनी लांड्रिंग निरोधक कानून (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत ली गई तलाशी के दौरान एजेंसी ने कुछ कंपनियों के शेयर जब्त करने के आदेश जारी किए। ये शेयर 86.07 करोड़ रुपए मूल्य के हैं जो दुबई, मारीशस तथा सिंगापुर की हैं।

ईडी ने अपनी जांच के सिलसिले में हाल ही में ब्रिटिश नागरिक तथा सौदे में कथित बिचौलिया क्रिस्टियन माइकल जेम्स के मामले में ताजा आरोपपत्र दर्ज किया। प्रवर्तन निदेशालय ने 2014 में इस संदर्भ में मनी लांडरिंग का मामला दर्ज किया था और उसमें पूर्व वायुसेना प्रमुख एपी त्यागी समेत 21 लोगों को नामजद किया गया है।

जांच एजेंसी ने जांच के सिलसिले में दिल्ली के एक कारोबारी गौतम खेतान को भी गिरफ्तार किया था जो फिलहाल जमानत पर छूटे हुए हैं। ईडी तथा सीबीआई ने मामले में और साक्ष्य जुटाने के लिए कई देशों को न्यायिक अनुरोध पत्र भेजे हैं। सरकार ने भारतीय वायुसेना के लिए कुल 12 एडब्ल्यू-101 VVIP हेलीकाप्टर खरीदने के सौदे में कथित दलाली और अनुबंध की शर्तों का उल्लंघन करने की बात आने पर कंपनी के साथ अनुबंध 1 जनवरी 2014 को खत्म कर दिया था। आरोप है कि इस सौदे को हासिल करने के लिए 423 करोड़ रुपए की दलाली का लेन देन किया गया।

Latest Business News