A
Hindi News पैसा बिज़नेस इनकम टैक्‍स विभाग ने 19,000 करोड़ रुपए के कालेधन का पता लगाया, ICIJ और HSBC मामलों की चल रही है जांच

इनकम टैक्‍स विभाग ने 19,000 करोड़ रुपए के कालेधन का पता लगाया, ICIJ और HSBC मामलों की चल रही है जांच

आयकर विभाग ने स्‍वीट्जरलैंड में HSBC बैंक एकाउंट होल्‍डर्स समेत ICIJ द्वारा किए गए वैश्विक खुलासे के संबंध में 19,000 करोड़ रुपए के कालेधन का पता लगाया।

इनकम टैक्‍स विभाग ने 19,000 करोड़ रुपए के कालेधन का पता लगाया, ICIJ और HSBC मामलों की चल रही है जांच- India TV Paisa इनकम टैक्‍स विभाग ने 19,000 करोड़ रुपए के कालेधन का पता लगाया, ICIJ और HSBC मामलों की चल रही है जांच

नई दिल्‍ली। इनकम टैक्‍स विभाग ने स्‍वीट्जरलैंड में HSBC बैंक एकाउंट होल्‍डर्स समेत ICIJ द्वारा किए गए वैश्विक खुलासे के संबंध में की गई जांच के दौरान 19,000 करोड़ रुपए के कालेधन का पता लगाया है। यह जानकारी सरकार ने शुक्रवार को दी।

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्‍वेस्‍टीगेटिव जर्नलिस्‍ट (ICIJ) ने 700 भारतीयों के बारे में खुलासा किया था। इसकी जांच के दौरान विदेशी खातों में जमा किए गए 11,010 करोड़ रुपए के कालेधन का पता चला। लोकसभा में अरुण जेटली ने कहा कि 31 ऐसे मामलों में आपराधिक अदालत में 72 मामले दर्ज किए गए हैं।

यह भी पढ़ेें: कालेधन पर शिकंजा कसने के लिए मोदी सरकार ने साधा अगला निशाना, NRI को देनी होगी विदेशी एकाउंट की पूरी जानकारी

जिन लोगों के नाम पनामा पेपर लीक्स में सामने आए हैं और जिन भारतीयों पर कथित तौर पर अघोषित विदेशी संपत्ति रखने का आरोप लगा है, ऐसे मामलों की जांच के लिए सरकार ने अप्रैल 2016 में मल्टी एजेंसी ग्रुप (MAG) का गठन किया है ताकि कोऑर्डिशेन और जांच में तेजी लाई जा सके।

जेटली ने कहा कि स्‍वीट्जरलैंड में HSBC बैंक में 628 भारतीयों के बारे में जानकारी फ्रांस की सरकार ने दी है। इन मामलों में जांच का नतीजा ये रहा कि मई 2017 तक 8,437 करोड़ रुपए की रकम को टैक्स के दायरे में लाया गया। इसके अलावा 162 मामलों में 1,287 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया और 84 मामलों में 199 आपराधिक मामले भी दर्ज किए गए।

Latest Business News