A
Hindi News पैसा बिज़नेस FAME- II के तहत सब्सिडी बढ़ने से बढ़ेगी इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग : हीरो इलेक्ट्रिक

FAME- II के तहत सब्सिडी बढ़ने से बढ़ेगी इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग : हीरो इलेक्ट्रिक

सरकार ने शुक्रवार को फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक वेहिकल्स इन इंडिया चरण दो (फेम इंडिया दो) योजना में आंशिक संशोधन किया है।

<p>सब्सिडी बढ़ने से...- India TV Paisa Image Source : HERO ELECTRIC सब्सिडी बढ़ने से बढ़ेगी इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग

नई दिल्ली। इलेक्ट्रिक दोपहिया कंपनी हीरो इलेक्ट्रिक ने कहा है कि फेम दो के तहत सब्सिडी में बढ़ोतरी से देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ाने में मदद मिलेगी। हीरो इलेक्ट्रिक के प्रबंध निदेशक नवीन मुंजाल ने कहा, ‘‘यह पिछले एक दशक में इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग की दृष्टि से सबसे महत्वपूर्ण कदम है। फेम दो के तहत सब्सिडी में बढ़ोतरी से देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी का नया दौर शुरू होगा। सब्सिडी की सीमा में बढ़ोतरी पासा पलटने वाली होगी। इससे पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर पर पहुंचने के बीच उपभोक्ताओं का रुझान इलेक्ट्रिक स्कूटरों की ओर बढ़ेगा।’’

सरकार ने शुक्रवार को फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक वेहिकल्स इन इंडिया चरण दो (फेम इंडिया दो) योजना में आंशिक संशोधन किया है। इसके तहत इलेक्ट्रिक दोपहिया के लिए मांग प्रोत्साहन को बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रति केडब्ल्यूएच कर दिया गया है। पहले सभी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 10,000 प्रति केडब्ल्यूएच की समान सब्सिडी थी। इनमें प्लग इन हाइब्रिड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड शामिल हैं। बसें इसमें शामिल नहीं हैं। ताजा संशोधन के तहत भारी उद्योग मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक दोपहिया के लिए प्रोत्साहन की सीमा को वाहन की लागत के 40 प्रतिशत तक सीमित किया है। पहले यह सीमा 20 प्रतिशत थी।

मुंजाल ने कहा, ‘‘हम अपनी पहुंच का विस्तार कर रहे हैं, चार्जिंग पॉइंट लगा रहे हैं और मेकेनिक्स को नए सिरे से प्रशिक्षण दे रहे हैं, जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए पारिस्थितिकी तंत्र तैयार किया जा सकेा। उन्होंने कहा कि इन सबके बीच एक अनुकूल नीति से इलेक्ट्रिक वाहनों की वृद्धि को प्रोत्साहन मिलेगा और क्षेत्र में बदलाव आएगा। कंपनी ने बीते वित्त वर्ष में 53 हजार इलेट्रिक व्हीकल की बिक्री की है, और कंपनी ने अगले 2 साल के दौरान देश भर में 20 हजार चार्जिंग स्टेशन लगाने की योजना भी बनाई है, जिससे इलेक्ट्रिक व्हीकल की रेंज बढ़ाई जा सकेगी।

यह भी पढ़ें: सस्ते होंगे कोविड-19 के इलाज में जरूरी दवा और उपकरण, जीएसटी काउंसिल की टैक्स में कटौती

Latest Business News