A
Hindi News पैसा बिज़नेस मार्च में औद्योगिक उत्पादन वृद्धि 1.9 फीसदी रही

मार्च में औद्योगिक उत्पादन वृद्धि 1.9 फीसदी रही

रेटिंग एवं विश्लेषण फर्म इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने का अनुमान है कि मार्च की औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि 1.9 फीसदी रहेगी।

मार्च में औद्योगिक उत्पादन वृद्धि 1.9 फीसदी रहने का अनुमान, मुद्रास्‍फीति अप्रैल में नीचे रहेगी- India TV Paisa मार्च में औद्योगिक उत्पादन वृद्धि 1.9 फीसदी रहने का अनुमान, मुद्रास्‍फीति अप्रैल में नीचे रहेगी

नई दिल्ली। रेटिंग एवं विश्लेषण फर्म इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च का अनुमान है कि मार्च की औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि 1.9 फीसदी रहेगी और अप्रैल के थोक मूल्य सूचकांक के आंकड़ों में कीमतों के गिरावट का दबाव हल्का होगा।

इंडियन रेटिंग्स एंड रिसर्च ने अपने एक अनुमान में कहा कि मार्च में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) 1.9 फीसदी रहेगी और थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति अप्रैल में शून्य से 0.4 फीसदी नीचे रहेगी। एजेंसी ने उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीती अप्रैल में 4.9 फीसदी रहने का अनुमान लगाया है।

यह भी पढ़ें- एशियाई अर्थव्यवस्थाओं की ग्रोथ इंजन बनेगा भारत, एडीबी को एशियाई देशों की जीडीपी 5.7 फीसदी रहने की उम्मीद

इंडियन रेटिंग्स एंड रिसर्च ने एक बयान में कहा, अनुमान है कि मार्च 2016 में औद्योगिक उत्पादन वृद्धि का स्तर फरवरी 2016 के स्तर के करीब ही रहेगा, जबकि थोक मूल्य पर आधारित विस्फीति के हल्का होने का सिलसिला अप्रैल 2016 में भी बना रहेगा और खुदरा मुद्रास्फीति हल्की बनी रहेगी। लगातार तीन महीनें गिरने के बाद फरवरी में औद्योगिक उत्पादन पिछले साल की तुलना में दो फीसदी बढ़ा था। आईआईपी की गणना में करीब 38 फीसदी का योगदान करने वाले आठ बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर इस बार मार्च में 6.4 फीसदी रही, जबकि फरवरी में इनकी वृद्धि 5.7 फीसदी थी।

यह भी पढ़ें- अच्छे मानसून के साथ आठ फीसद की विकास दर पा सकता है भारत: दास

Latest Business News