A
Hindi News पैसा बिज़नेस ब्रिटिश PM की भारत यात्रा के दौरान दोनों देश करेंगे 8,300 करोड़ रुपए से अधिक के कारोबारी सौदे

ब्रिटिश PM की भारत यात्रा के दौरान दोनों देश करेंगे 8,300 करोड़ रुपए से अधिक के कारोबारी सौदे

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे की तीन दिवसीय यात्रा के दौरान भारत और ब्रिटेन एक अरब पाउंड (8,300 करोड़ रुपए) से अधिक के कारोबारी सौदे करेंगे।

#BigDeal : ब्रिटिश PM की भारत यात्रा के दौरान दोनों देश करेंगे 8,300 करोड़ रुपए से अधिक के कारोबारी सौदे- India TV Paisa #BigDeal : ब्रिटिश PM की भारत यात्रा के दौरान दोनों देश करेंगे 8,300 करोड़ रुपए से अधिक के कारोबारी सौदे

नई दिल्ली। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे की तीन दिवसीय यात्रा के दौरान भारत और ब्रिटेन एक अरब पाउंड (8300 करोड़ रुपए) से अधिक के कारोबारी सौदे करेंगे। प्रधानमंत्री के रूप में थेरेसा यूरोप से बाहर अपनी पहली द्विपक्षीय यात्रा पर सोमवार से भारत में हैं।

यह भी पढ़ें : ब्रिटिश PM ने अपने भाषण में किया Tata Group का जिक्र, Tata को बताया ब्रिटेन का सबसे बड़ा एंप्‍लॉयर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी बातचीत को अच्छी व रचनात्मक बताते हुए टेरीजा ने कहा

नेता के रूप में वे दोनों -अपने नागरिकों की आजीविका में सुधार, रोजगार सृजन, स्किल डेवलपमेंट, बुनियादी ढांचे में निवेश तथा भविष्‍य की टेक्‍नोलॉजीज के समर्थन- की दिशा में काम कर रहे हैं।

स्‍मार्ट सिटी प्रोजेक्‍ट में भागीदारी पर ब्रिटिश PM ने जताई सहमति

  • मोदी की स्मार्ट शहर परियोजना की बात करते हुए थेरेसा ने कहा कि उन्होंने एक नयी भागीदारी पर सहमति जताई है जिससे सरकारें, निवेशक व विशेषग्य एक साथ आकर शहरी विकास आदि के लिए मिलकर काम करेंगे।
  • उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में ब्रिटेन की कंपनियों को पास साल में दो अरब पाउंड का कारोबार मिलेगा।
  • उन्होंने कहा कि ब्रिटेन गतिमान राज्य मध्य प्रदेश तथा ऐतिहासिक शहर वाराणसी पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।
  • थेरेसा ने भारत में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए पूंजी जुटाने में सहयोग का जिक्र करते हुए कहा कि लंदन में पहला मसाला बांड जुलाई में पेश किया गया और उसके बाद से 90 करोड़ पाउंड मूल्य के बांड (रुपए में)जारी किए जा चुके हैं।
  • अगले तीन महीनों में 60 करोड़ रुपए मूल्य के चार और बांड जारी किए जाने की संभावना है।
  • उन्होंने कहा, यह भारत की विकास गाथा में भरोसे का प्रतीक है। यह भरोसा दुनिया के प्रमुख वित्तीय केंद्र लंदन ने दिखाया है।

यह भी पढ़ें : Samsung के बाद अब Reliance Lyf स्मार्टफोन में हुआ ब्लास्ट, यूजर ने ट्वीट के जरिए किया दावा

वाणिज्यिक अवसरों के विस्‍तार की जताई संभावना

थेरेसा ने कहा,हमारे दोनों देशों के लिए वाणिज्यिक अवसरों के विस्तार की व्यापक संभावना हैं इसी यात्रा के दौरान एक अरब पाउंड से अधिक मूल्य के कारोबारी सौदे किए जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि भारत व ब्रिटेन दोनों ही मुक्त व्यापार के प्रखर समर्थक हैं जो बड़े निर्यातक देश बनना चाहते हैं।

Latest Business News