A
Hindi News पैसा बिज़नेस कच्चा इस्पात उत्‍पादन में भारत ने जापान को पछाड़ा, बना दूसरा सबसे बड़ा उत्‍पादक देश

कच्चा इस्पात उत्‍पादन में भारत ने जापान को पछाड़ा, बना दूसरा सबसे बड़ा उत्‍पादक देश

भारत फरवरी महीने में कच्चे इस्पात उत्पादन में चीन के बाद दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। स्टील यूजर्स फेडरेशन आफ इंडिया (SUFI) ने विश्व इस्पात संघ के आंकड़ों के हवाले से यह जानकारी दी।

India becomes World's Second Largest Producer Of Crude Steel- India TV Paisa India becomes World's Second Largest Producer Of Crude Steel, Overtakes Japan

मुंबई भारत फरवरी महीने में कच्चे इस्पात उत्पादन में चीन के बाद दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। स्टील यूजर्स फेडरेशन आफ इंडिया (SUFI) ने विश्व इस्पात संघ के आंकड़ों के हवाले से यह जानकारी दी। जापान को पीछे छोड़कर भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कच्चा इस्पात उत्पादक हो गया है। फिलहाल चीन कच्चे इस्पात उत्पादन में पहले स्थान पर है। कुल वैश्विक उत्पादन में चीन की हिस्सेदारी 50 प्रतिशत से अधिक है।

भारत का कच्चा इस्पात उत्पादन अप्रैल 2017 से फरवरी 2018 के दौरान इससे पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 4.4 प्रतिशत बढ़कर 9.31 करोड़ टन पर पहुंच गया।

इसी वजह से भारत कच्चे इस्पात उत्पादन में जापान को पीछे कर सका है। भारत 2015 में अमेरिका को पछाड़कर तीसरा सबसे बड़ा कच्चा इस्पात उत्पादक बना था।

Latest Business News