A
Hindi News पैसा बिज़नेस अमेरिकी वीजा प्रणाली में निश्चितता, पारदर्शिता चाहता है भारत: निर्मला

अमेरिकी वीजा प्रणाली में निश्चितता, पारदर्शिता चाहता है भारत: निर्मला

भारत ने अमेरिकी वीजा प्रणाली में निश्चितता पर जोर दिया है। सीतारमण ने कहा कि इस मुद्दे पर अमेरिकी सांसदों के प्रतिनिधि मंडल के साथ विस्तार से चर्चा हुई है।

अमेरिकी वीजा प्रणाली में निश्चितता, पारदर्शिता चाहता है भारत: निर्मला- India TV Paisa अमेरिकी वीजा प्रणाली में निश्चितता, पारदर्शिता चाहता है भारत: निर्मला

नई दिल्ली। भारत ने अमेरिकी वीजा प्रणाली में निश्चितता पर जोर देते हुए कहा है कि व्यापार तो केवल स्थिर माहौल में ही फलता फूलता है। वाणिज्य व उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस मुद्दे पर अमेरिकी सांसदों के प्रतिनिधि मंडल के साथ विस्तार से चर्चा हुई है।

एक कार्यक्रम के अवसर पर निर्मला ने कहा, हमने अनिश्चितताओं के बारे में विस्तार से बात की है, व्यापार हमेशा ही स्थिर व पारदर्शी माहौल में फलता फूलता है। इसलिए वीजा से जुड़े इस मामले में भी हम चाहेंगे कि निश्चितता व पारदर्शिता हो।

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी सांसदों के एक प्रतिनिधि मंडल ने सोमवार को मंत्री से मुलाकात की थी। मंत्री ने कहा, मुझे उम्मीद है कि सांसदों के रूप में वे अपनी भूमिका निभाएंगे।

अमेरिकी कामकाजी वीजा पर हुई चर्चा

  • अमेरिकी संसद की न्यायिक समिति के चेयरमैन बाब गुडलाते की अगुवाई में एक प्रतिनिधि मंडल यहां आया है।
  • निर्मला ने सोमवार को इस प्रतिनिधि मंडल के साथ अमेरिकी कामकाजी वीजा पर प्रस्तावित प्रतिबंध व बौद्धिक संपदा अधिकार आईपीआर सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।
  • सूत्रों का कहना है कि बैठक में भारत ने एच 1बी वीजा प्रतिबंधों को लेकर अपनी चिंता जताई जिसका भारतीय आईटी उद्योग पर प्रतिकूल असर पड़ेगा।
  • अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने एच 1बी वीजा प्रणाली में आमूल चूल बदलाव का प्रस्ताव किया है।
  • इसको लेकर विशेषकर भारतीय आईटी कंपनियों में चिंता है।

Latest Business News