A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारतीय कंपनियों का विदेशों में निवेश अक्‍टूबर में 58% घटा, सिर्फ 1.35 अरब डॉलर का किया इन्‍वेस्‍टमेंट

भारतीय कंपनियों का विदेशों में निवेश अक्‍टूबर में 58% घटा, सिर्फ 1.35 अरब डॉलर का किया इन्‍वेस्‍टमेंट

भारतीय कंपनियों का विदेशों में निवेश अक्‍टूबर माह में सालाना आधार पर 58 प्रतिशत घटकर 1.35 अरब डॉलर रह गया। आरबीआई के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है।

भारतीय कंपनियों का विदेशों में निवेश अक्‍टूबर में 58% घटा, सिर्फ 1.35 अरब डॉलर का किया इन्‍वेस्‍टमेंट- India TV Paisa भारतीय कंपनियों का विदेशों में निवेश अक्‍टूबर में 58% घटा, सिर्फ 1.35 अरब डॉलर का किया इन्‍वेस्‍टमेंट

मुंबई। भारतीय कंपनियों का विदेशों में निवेश अक्‍टूबर माह में सालाना आधार पर 58 प्रतिशत घटकर 1.35 अरब डॉलर रह गया। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। पिछले साल अक्‍टूबर में भारतीय कंपनियों ने विदेशों में 3.2 अरब डॉलर का निवेश किया था।

इस साल सितंबर में भारतीय कंपनियों का विदेशों में निवेश 2.65 अरब डॉलर था। इस दौरान जिन प्रमुख भारतीय कंपनियों ने विदेशों में निवेश किया उनमें सेरेस एस्टेट लिमिटेड, सीजी पावर एंड इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस, इंडियन डिजाइंस एक्सपोर्ट, ऑयल इंडिया, ओएनजीसी विदेश, गेल (इंडिया), सिप्ला, कैडिला फार्मा, रामको सिस्टम्स, विप्रो एंटरप्राइजेज तथा पिरामल एंटरप्राइजेज शामिल हैं।

सेवाओं के अंतरराष्ट्रीय व्यापार पर रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार सितंबर में सालाना आधार पर निर्यात 13.73 अरब डॉलर पर स्थिर बना रहा। वहीं आयात मामूली बढ़कर 8.45 अरब डॉलर पर पहुंच गया। सितंबर 2016 में भारत का सेवाओं का निर्यात 13.77 अरब डॉलर रहा था। आयात 8.30 अरब डॉलर रहा था। चालू वित्त वर्ष की अप्रैल से सितंबर की अवधि में सेवाओं का निर्यात 80.33 अरब डॉलर रहा। वहीं पहली छमाही में सेवाओं का आयात 46.74 अरब डॉलर रहा।

Latest Business News