A
Hindi News पैसा बिज़नेस यूरोपीय संघ के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत को लेकर भारत गंभीर: निर्मला

यूरोपीय संघ के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत को लेकर भारत गंभीर: निर्मला

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा, भारत यूरोपीय संघ के साथ व्यापार समझौते के लिए लंबे समय से अटकी पड़ी बातचीत को शुरू करने को लेकर गंभीर है।

यूरोपीय संघ के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत को लेकर भारत गंभीर: निर्मला- India TV Paisa यूरोपीय संघ के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत को लेकर भारत गंभीर: निर्मला

नई दिल्ली। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा कि भारत यूरोपीय संघ के साथ व्यापार समझौते के लिए लंबे समय से अटकी पड़ी बातचीत को शुरू करने को लेकर गंभीर है। उन्होंने दोनों पक्षों के मुख्य वार्ताकारों की बैठक के लिए 28 देशों के समूह से संपर्क किया है।

निर्मला सीतारमन ने कहा कि ब्रसेल्स में भारत-ईयू (यूरोपीय संघ) शिखर सम्मेलन से लौटने के बाद उन्होंने यूरोपीय संघ के अपने समकक्ष को पत्र लिखकर मुख्य वार्ताकारों की बैठक के लिए तारीख की मांग की है। उन्होंने कहा, हम बातचीत शुरू करने को लेकर गंभीर हैं। मुक्त व्यापार समझौतों पर बैठक की अध्यक्षता के बाद मंत्री ने कहा, मुझे पता है कि ईयू राजदूत (टोमसाज कोजलोवस्की) ने मुंबई में कहा कि हम बातचीत शुरू करने को लेकर अभी तैयार नहीं हैं लेकिन मैं यह साफ तौर पर कहना चाहती हूं कि भारत बातचीत शुरू करने को लेकर गंभीर है। ईयू की व्यापार आयुक्त सेसिलिया माल्मस्ट्राम को पत्र लिखा है।

कोजलोवस्की ने कल मुंबई में कहा कि यूरोपीय संघ की भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते को लेकर काफी रूचि है। दोनों पक्षों के बीच द्विपक्षीय व्यापार एवं निवेश समझौता (बीटीआईए) मई 2013 से अटका पड़ा है क्योंकि दोनों पक्षों को आईटी क्षेत्र के लिये आंकड़ों की सुरक्षा समेत महत्वपूर्ण मुद्दों पर मतभेदों को दूर करना है।

Latest Business News