A
Hindi News पैसा बिज़नेस बेहतर सौदा मिलने पर अमेरिकी ऊर्जा बाजार में निवेश को तैयार है भारत : धर्मेंद्र प्रधान

बेहतर सौदा मिलने पर अमेरिकी ऊर्जा बाजार में निवेश को तैयार है भारत : धर्मेंद्र प्रधान

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि भारत बेहतर सौदा मिलने पर अमेरिकी ऊर्जा क्षेत्र में निवेश और संपत्ति के अधिग्रहण का विचार रखता है।

बेहतर सौदा मिलने पर अमेरिकी ऊर्जा बाजार में निवेश को तैयार है भारत : धर्मेंद्र प्रधान- India TV Paisa बेहतर सौदा मिलने पर अमेरिकी ऊर्जा बाजार में निवेश को तैयार है भारत : धर्मेंद्र प्रधान

ह्यूस्टन। केंद्रीय तेल एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि भारत बेहतर सौदा मिलने पर अमेरिकी के ऊर्जा क्षेत्र में निवेश और संपत्ति के अधिग्रहण का विचार रखता है।

प्रधान ने कहा कि आने वाले वर्षों में भारत दुनिया में उर्जा का सर्वाधिक खपत वाला देश बनेगा और कुल खपत में उसकी हिस्सेदारी एक तिहाई होगी, ऐसे में बेहतर सौदा मिलने पर अमेरिका में निवेश को तैयार है।

यह भी पढ़ें : 2016-17 में इकोनॉमिक ग्रोथ रेट रहेगी 7.1%, दिसंबर तिमाही का आंकड़ा चकित करने वाला: Fitch

  • उन्होंने कहा कि भारत का कच्चा तेल खरीदने का स्रोत बहुआयामी है और अगर भारत को अच्छी शर्तें तथा उपयुक्त मूल्य मिलता है, वह अमेरिका समेत कहीं से भी ऊर्जा खरीदने को तैयार है।
  • भारत ने दुनिया भर में – रूस, कनाडा, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, वियतनाम, अफ्रीका, लैटिन अमेरिका-ऊर्जा बाजारों में निवेश किया हुआ है।
  • हालांकि भारतीय तेल एवं ऊर्जा कंपनियों की अमेरिका में मौजूदगी बहुत कम है।
  • उन्होंने कहा लेकिन भारत अमेरिका में और निवेश को तैयार है।

यह भी पढ़ें : शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा, सस्ते मकानों को GST के तहत सेवा कर से मिले छूट

  • अमेरिका में निवेश के बारे में पूछे जाने पर प्रधान ने कहा, अगर अच्छी संपत्ति मिले तो क्यों नहीं? उन्होंने कहा, दीर्घकालीन स्तर पर संपत्ति के अधिग्रहण के लिये मौजूदा मूल्य केवल एक मुद्दा नहीं है।
  • हम परियोजना की स्थिति, परियोजना का लॉजिस्टिक्‍स पर गौर कर रहे हैं। साथ ही बाजार स्थिति को भी देखते हैं।

Latest Business News