A
Hindi News पैसा बिज़नेस 4G स्पीड में पाकिस्तान और श्रीलंका से भी पीछे है भारत, इंटरनेट स्पीड के मामले में विश्‍व में है 74वां स्‍थान

4G स्पीड में पाकिस्तान और श्रीलंका से भी पीछे है भारत, इंटरनेट स्पीड के मामले में विश्‍व में है 74वां स्‍थान

भले ही हम बाकी मामलों में पाकिस्‍तान और श्रीलंका जैसे पड़ोसी देशों से कहीं आगे हों लेकिन 4G स्‍पीड के मामले में इन दोनों देशों से भी पीछे हैं।

4G स्पीड में पाकिस्तान और श्रीलंका से भी पीछे है भारत, इंटरनेट स्पीड के मामले में विश्‍व में है 74वां स्‍थान- India TV Paisa 4G स्पीड में पाकिस्तान और श्रीलंका से भी पीछे है भारत, इंटरनेट स्पीड के मामले में विश्‍व में है 74वां स्‍थान

नई दिल्‍ली। भले ही हम बाकी मामलों में पाकिस्‍तान और श्रीलंका जैसे पड़ोसी देशों से कहीं आगे हों लेकिन 4G स्‍पीड के मामले में इन दोनों देशों से भी पीछे हैं। वास्‍तविकता यह है कि इंटरनेट स्पीड के मामले में विश्‍व में भारत 74वें स्‍थान पर है और पाकिस्तान और श्रीलंका जैसे देशों से भी पीछे है। हम केवल कॉस्टा रिका से ऊपर हैं। सिंगापुर 4G स्पीड के मामले में सबसे ऊपर है, जबकि साउथ कोरिया दूसरे नंबर पर है। 4G डाउनलोड स्पीड का वैश्विक औसत 16.2 Mbps है।

यह भी पढ़ें : रिलायंस Jio का 4G VoLTE फीचर फोन दो वैरिएंट में होगा लॉन्च, Wi-Fi और GPS से होगा लैस

भारत में 4G और हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड की औसत डाउनलोड स्पीड 5.1 Mbps है, जो ग्लोबल एवरेज के एक-तिहाई से भी कम है। देश में एवरेज 3G स्पीड 1 Mbps से भी कम है। इकॉनोमिक टाइम्‍स की रिपोर्ट के अनुसार, टेलिकॉम रेगुलेटर TRAI की मानें तो कुछ उपभोक्‍ताओं के लिए तो यह यह स्‍पीड 10Kbps से भी कम हो जाती है। इकॉनोमिक टाइम्‍स ने ओपनसिंगल के हवाले से कहा है कि भारत में डाउनलोड स्पीड पिछले 6 महीनों में 1Mbps से भी ज्यादा घटी है।

यह भी पढ़ें : देश के मीडिया-इंटरटेनमेंट बाजार में सालाना 10.5% की तेजी, 4 साल में 2.91 लाख करोड़ होगा: PWC

इंटरनेट की सुस्त स्पीड के कारण TRAI को टेलिकॉम ऑपरेटरों के वायरलेस ब्रॉडबैंड प्लान्स के तहत दी जा रही डेटा स्पीड पर नजर डालने के लिए मजबूर होना पड़ा है। TRAI को पिछले कुछ वक्त में बड़ी संख्या में उपभोक्‍ताओं की शिकायतें मिली हैं जिनमें कहा गया है कि उन्हें स्लो डेटा स्पीड मिल रही है।

Latest Business News