A
Hindi News पैसा बिज़नेस मई में कच्चे तेल का आयात 8 साल के निचले स्तर पर पहुंचा- सूत्र

मई में कच्चे तेल का आयात 8 साल के निचले स्तर पर पहुंचा- सूत्र

मई में तेल आयात पिछले साल के मुकाबले 26 फीसदी घटा

<p>crude import</p>- India TV Paisa Image Source : GOOGLE crude import

नई दिल्ली। भारत का मई के महीने में तेल आयात 8 साल के निचले स्तर पर पहुंच गया है। इंडस्ट्री के सूत्रों के हवाले से जानकारी सामने आई है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स में छपी एक खबर के मुताबिक भारतीय रिफायनरीज के तेल भंडार भरे हुए हैं और कोरोना संकट की वजह से ईंधन की मांग कम है जिसकी वजह से कंपनियों ने कच्चे तेल की खरीद में कमी कर दी है।

आंकड़ों के मुताबिक मई में भारत ने 30.18 लाख बैरल प्रति दिन के हिसाब से आयात किया। इसमें अप्रैल के मुकाबले 31 फीसदी की गिरावट रही। वहीं पिछले साल के मुकाबले 26 फीसदी की गिरावट रही है। सूत्रों के मुताबिक कच्चे तेल की कीमतों में तेज गिरावट को देखते हुए भारत में लॉकडाउन के दौरान कच्चे तेल की खरीद जारी रही, हालांकि उस दौरान मांग में तेज गिरावट भी देखने को मिली। इसकी वजह से कंपनियों के अपने तेल रिजर्व पूरी तरह से भर गए। फिलहाल कच्चे तेल के आयात में इसी का असर देखने को मिल रहा है।

मई के दौरान सउदी अरब भारत को कच्चा तेल सप्लाई करने वाले देशों में टॉप पर रहा, अप्रैल में भी भारत ने सबसे ज्यादा कच्चे तेल सउदी अरब से ही लिया था। हालांकि अप्रैल के मुकाबले मई में सउदी अरब से आयात 28 फीसदी घट गया। वहीं ईराक से भी तेल आयात 43 फीसदी घट गया जो कि अक्टूबर 2016 के बाद का सबसे निचला स्तर है।   

Latest Business News