A
Hindi News पैसा बिज़नेस सुधार कार्यक्रमों के दिखने लगे हैं नतीजे, भारत आज दुनिया की सबसे उदार अर्थव्यवस्थाओं में है: मोदी

सुधार कार्यक्रमों के दिखने लगे हैं नतीजे, भारत आज दुनिया की सबसे उदार अर्थव्यवस्थाओं में है: मोदी

भारत अपनी मजबूत ग्रोथ दर के साथ आज दुनिया की सबसे उदार अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो चुका है। पिछले दो साल में हमने कई उल्लेखनीय सुधारवादी कदम उठाए हैं।

सुधार कार्यक्रमों के दिखने लगे हैं नतीजे, भारत आज दुनिया की सबसे उदार अर्थव्यवस्थाओं में है शामिल: मोदी- India TV Paisa सुधार कार्यक्रमों के दिखने लगे हैं नतीजे, भारत आज दुनिया की सबसे उदार अर्थव्यवस्थाओं में है शामिल: मोदी

बेनौलिम। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोर देकर कहा कि उनकी सरकार के सुधार कार्यक्रमों के नतीजे अब दिखने लगे हैं। भारत अपनी मजबूत ग्रोथ दर के साथ आज दुनिया की सबसे उदार अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो चुका है। मोदी ने आठवें ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) शिखर सम्मेलन के दौरान ब्रिक्स व्यापार परिषद को संबोधित करते हुए कहा, पिछले दो साल में हमने कई उल्लेखनीय सुधारवादी कदम उठाए हैं। इससे काम काज के संचालन की व्यवस्था अधिक स्पष्ट और सरल हो और विशेषरूप से व्यवसाय करना आसान हो सके। इसके नतीजे स्पष्ट दिखने लगे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा, हमने इस तरह के प्रदर्शन का आकलन करने वाले वैश्विक स्तर के सभी सूचकांकों में अपना स्थान ऊंचा किया है। आज हमने भारत को दुनिया की सबसे उदार अर्थव्यवस्थाओं में तब्दील कर दिया है। हमारी वृद्धि दर मजबूत है और हम इस रफ्तार को कायम रखने के लिए कदम उठा रहे हैं।

  • मोदी सरकार ने कई सुधार पारित किए हैं।
  • इनमें देश को एकल बाजार बनाने के लिए वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के अलावा दिवाला संहिता को पारित करना शामिल है।
  • इस संहिता से विफल या संकटग्रस्त कंपनी को कारोबार छोड़ कर बाहर निकलने का रास्ता मिलेगा।
  • इसके अलावा प्रशासनिक मोर्चे पर सरकार ने मेक इन इंडिया तथा डिजिटल इंडिया जैसे प्रमुख कार्यक्रम पेश किए हैं।

Latest Business News