A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत का कच्‍चा इस्पात उत्पादन जून में 68 लाख टन रहा, इस्पात मंत्रालय ने दी जानकारी

भारत का कच्‍चा इस्पात उत्पादन जून में 68 लाख टन रहा, इस्पात मंत्रालय ने दी जानकारी

सरकार ने 2030 तक देश की कच्चा इस्पात उत्पादन क्षमता को बढ़ाकर 30 करोड़ टन तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है।

India's crude steel production at 6.8 MT in June- India TV Paisa Image Source : THEHINDUBUSINESSLINE India's crude steel production at 6.8 MT in June

नई दिल्ली। देश में इस्पात क्षेत्र में सुधार के संकेत दिखने लगे हैं। जून माह में देश का कच्चा इस्पात उत्पादन 68 लाख टन रहा, जो कि मई के मुकाबले 17.7 प्रतिशत अधिक रहा है। इस्पात मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। मंत्रालय ने कहा है कि जून 2020 में 68 लाख टन कच्चे इस्पात का उत्पादन एक महीने पहले मई के मुकाबले 17.7 प्रतिशत अधिक रहा है लेकिन एक साल पहले जून के उत्पादन के मुकाबले यह 27.2 प्रतिशत कम रहा है।

इसमें कहा गया है कि मई 2020 से आर्थिक गतिविधियों मं सुधार के संकेत दिखने लगे हैं। इससे पहले कोरोना वायरस महामारी के कारण लगाये गये लॉकडाउन की वजह से अप्रैल में इसमें बड़ी गिरावट देखी गई। मंत्रालय ने कहा है कि आठ बुनियादी उद्योगों के प्रदर्शन आंकड़ों में भी इसकी झलक मिली है। इन उद्योगों का प्रदर्शन सूचकांक अप्रैल में जहां पिछले साल के मुकाबले 37 प्रतिशत नीचे रहा था वहीं मई में यह गिरावट 23.4 प्रतिशत रह गई।

इसी प्रकार इस्पात उत्पादन सूचकांक अप्रैल 2020 में एक साल पहले के मुकाबले 83.9 प्रतिशत गिरने के बाद मई में 48.4 प्रतिशत नीचे रहा। मंत्रालय ने कहा कि तैयार इस्पात का उत्पादन भी जून 2020 में 59 लाख टन रहा। यह मात्रा मई के मुकाबले 15.6 प्रतिशत अधिक रही लेकिन एक साल पहले जून के उत्पादन के मुकाबले 33.3 प्रतिशत नीचे रही।

सरकार ने 2030 तक देश की कच्चा इस्पात उत्पादन क्षमता को बढ़ाकर 30 करोड़ टन तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। 

Latest Business News