A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत ग्लोबल ग्रोथ के नए इंजन की भूमिका निभाएगा, मोदी ने विकसित देशों से बाजार खोलने की अपील की

भारत ग्लोबल ग्रोथ के नए इंजन की भूमिका निभाएगा, मोदी ने विकसित देशों से बाजार खोलने की अपील की

मोदी ने यूएसआईबीसी के सालाना समारोह में अमेरिकी कारोबारी समुदाय को संबोधित करते हुए कहा, अब समय आ गया है जबकि विश्व को वृद्धि के नए इंजन की जरूरत है।

भारत ग्लोबल ग्रोथ के नए इंजन की भूमिका निभाएगा, मोदी ने विकसित देशों से बाजार खोलने की अपील की- India TV Paisa भारत ग्लोबल ग्रोथ के नए इंजन की भूमिका निभाएगा, मोदी ने विकसित देशों से बाजार खोलने की अपील की

वाशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत जैसे देशों की वस्तु एवं सेवाओं के लिए विकसित देशों से बाजार खोलने की अपील की है। उन्होंने कहा, भारत ग्रोथ के एक नए इंजन के रूप में वैश्विक आर्थिक विकास में योगदान करने को तैयार है। मोदी ने अमेरिका भारत व्यापार परिषद (यूएसआईबीसी) के सालाना समारोह में अमेरिकी कारोबारी समुदाय को संबोधित करते हुए कहा, अब समय आ गया है जबकि विश्व को वृद्धि के नए इंजन की जरूरत है। अच्छा होगा कि नए इंजन लोकतांत्रिक इंजन हों।

प्रधानमंत्री ने कहा, आज भारत वैश्विक वृद्धि में नए इंजन की भूमिका अदा करने के लिए तैयार है। विस्तृत भारतीय अर्थव्यवस्था से विश्व को अनेक फायदे हैं। उन्होंने आर्थिक सुधार और नीतियों के उदारीकरण की दिशा में अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। उन्होंने कहा कि भारत इस समय विश्व में सबसे तेजी से बढ़ रही अर्थव्यवस्था बन गया है इसलिए अमेरिकी कंपनियों से अपील है कि वे भारत में आएं और निवेश करें और दक्ष विनिर्माण इकाइयां स्थापित करें। उन्होंने कहा, भारत बाजार के अलावा बहुत कुछ है। यह विश्वसनीय भागीदार है। प्रधानमंत्री ने उभरती भारतीय अर्थव्यवस्था की प्रमुख विशेषताओं को उल्लेख करते हुए कहा कि भारत वैश्विक अर्थव्यवस्था का इंजन बनने के लिए तैयार है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अमेरिकी पूंजी एवं नवोन्मेष तथा भारतीय मानव संसाधन तथा उद्यमशीलता के बीच भागीदारी बहुत शक्तिशाली हो सकती है। साथ ही हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है कि विकसित देश न सिर्फ वस्तुओं बल्कि सेवाओं के लिए भी अपने बाजार खोलें। भारत और अन्य विकासशील देश आम तौर पर शिकायत करते हैं कि अमेरिका जैसे अमीर देश अपनी घरेलू कंपनियों को तरजीह देते हैं और विकासशील देशों से आने वाले उत्पादों तथा सेवाओं के प्रवेश की राह में रोड़े डालते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत विकास के मार्ग पर आगे बढ़ रहा है और उसे अमेरिका के अनुभव से सीखने की जरूरत है विशेष तौर पर उसकी उद्यमशीलता, प्रौद्योगिकी विकास और उत्पाद के लिहाज से जिनमें दवा से लेकर ड्रोन तक शामिल हैं।

पीएम मोदी ने कहा, निश्चित तौर पर मेरे लिए अमेरिका न केवल गौरवपूर्ण अतीत वाला, बल्कि रोमांचक भविष्य वाला देश है। मोदी ने भरोसा जताया कि भारत-अमेरिका भागीदारी से दोनों देशों को फायदा होगा। उन्होंने कहा, हम निवेश का माहौल सुधारने और कारोबार सुगमता बढ़़ाने की दिशा में तरक्की करना बरकरार रखेंगे। मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने भ्रष्टाचार नियंत्रण पर निर्णायक पहलें की हैं। उन्होंने कहा, हम अनुशासित और विवेकपूर्ण वृहत्-आर्थिक नीतियां बरकरार रखेंगे।

Latest Business News