A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत-बांग्लादेश के बीच हुए 22 अहम समझौतें, इंडिया करेगा 4.5 अरब डॉलर की मदद

भारत-बांग्लादेश के बीच हुए 22 अहम समझौतें, इंडिया करेगा 4.5 अरब डॉलर की मदद

शनिवार को बांग्लादेश-भारत के बीच 22 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। साथ ही, PM मोदी ने बांग्लादेश को 500 मिलियन यूएस डॉलर की मदद करने की घोषणा भी की है।

भारत-बांग्लादेश के बीच हुए 22 अहम समझौतें, इंडिया करेगा 4.5 अरब डॉलर की मदद- India TV Paisa भारत-बांग्लादेश के बीच हुए 22 अहम समझौतें, इंडिया करेगा 4.5 अरब डॉलर की मदद

नई दिल्ली। शनिवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और पीएम नरेंद्र मोदी के बीच हैदराबाद हाउस में बाइलेट्रल मीटिंग हुई। इस दौरान दोनों देशों के बीच 22 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए है। इनमें खासकर डिफेंस, सिक्युरिटी और सिविल न्यूक्लियर सेक्टर से जुड़े समझौते काफी अहम है। इससे पहले कोलकाता से खुलना तक बस सर्विस और इसी रूट पर एक पैसेंजर ट्रेन के ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाई गई। बाद में दोनों देशों की तरफ से ज्वाइंट स्टेटमेंट भी जारी किया गया। इस पर PM मोदी ने कहा, कि बांग्लादेश के साथ दोस्ती का सुनहरा दौर शुरू हुआ है।

यह भी पढ़े: टाटा मोटर्स की कंपनी JLR की बिक्री 16 प्रतिशत बढ़ी, FY17 में 6 लाख से अधिक गाडि़यां बेच बनाया नया रिकॉर्ड

PM मोदी ने कहा
आतंकवाद के खिलाफ दोनों देश मिलकर लड़ेंगे। शेख हसीना की आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस पॉलिसी हम सभी के लिए आदर्श है। उम्मीद है कि तीस्ता जल विवाद जल्द सुलझेगा।
व्यापार संबंधो को पायदान पर ले जाने की जरूरत
  • PM मोदी ने कहा कि हमें अपने व्यापार संबंधो को अगले पायदान पर ले जाने की जरूरत है। एनर्जी, साइबर सिक्युरिटी, सिविल न्यूक्लियर समेत कई सेक्टर में हम सहयोग बढ़ा रहे हैं। हम नए क्षेत्रों मसलन टेक्नोलॉजी में भी एक-दूसरे को सहयोग करना चाहते है।

यह भी पढ़े: आखिर बिक गया विजय माल्या का किंगफिशर विला, ऐक्टर-प्रॉड्युसर सचिन जोशी ने 73.01 करोड़ में खरीदा

बांग्लादेश में डीजल सप्लाई के लिए पाइपलाइन बिछाने की योजना
  • बांग्लादेश में इन्वेस्टमेंट के लिए कई कंपनियां समझौते करेंगी। कोलकाता और खुलना के के बीच ट्रेन और बस सर्विस शुरू होने से दोनों देशों को फायदा होगा। हम बांग्लादेश को भारत से बिजली की सप्लाई और बढ़ाएंगे। बांग्लादेश में डीजल सप्लाई के लिए हम पाइपलाइन बिछाएंगे

रोजाना चलेगी कोलकाता से खुलना के बीच ट्रेन

  • पैसेंजर ट्रेन कोलकाता से खुलना तक रोजाना चलेगी। मोदी और हसीना इसके ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाएंगे। दोनों वीडियो लिंक के जरिए प्रोग्राम में शामिल होंगे। ट्रेन के इसी साल जुलाई से शुरू होने की उम्मीद है। दोनों देशों के बीच अभी कोलकाता से ढाका तक मैत्री एक्सप्रेस हफ्ते में 4 दिन चलती है।

यह भी पढ़े: FSSAI ने ITC, HUL,पतंजलि को दिया आदेश, कहा- कंपनियां गेहूं के आटे में लौह, फॉलिक एसिड, विटामिन B-12 मिलाए

Latest Business News