A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत, स्लोवानिया ने DTAA में संशोधन किया, सूचनाओं का होगा आदान प्रदान

भारत, स्लोवानिया ने DTAA में संशोधन किया, सूचनाओं का होगा आदान प्रदान

भारत और स्लोवानिया ने द्विपक्षीय दोहरा कराधान बचाव करार (DTAA) में संशोधन संधि पर दस्तखत किए हैं।

भारत, स्लोवानिया ने DTAA में किया संशोधन, टैक्‍स से जुड़ी सूचनाओं का होगा आदान-प्रदान- India TV Paisa भारत, स्लोवानिया ने DTAA में किया संशोधन, टैक्‍स से जुड़ी सूचनाओं का होगा आदान-प्रदान

नई दिल्ली। भारत और स्लोवानिया ने द्विपक्षीय दोहरा कराधान बचाव करार (DTAA) में संशोधन संधि पर दस्तखत किए हैं। इससे इस करार का दायरा व्यापक होगा और इसमें कर चोरी रोकने को सूचनाओं के आदान-प्रदान भी शामिल है। दोनों देशों ने 17 मई को जुब्लजाना में संधि पर दस्तखत किए जिससे मौजूदा संधि और प्रोटोकॉल में संशोधन किया गया है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने एक बयान में कहा कि इससे कर से संबंधित सूचनाओं के आदान-प्रदान की मौजूदा रूपरेखा का दायरा बढ़ाया जा सकेगा।

दोनों देशों के बीच कर चोरी और कर अपवंचना को रोकने में मदद मिलेगी। साथ ही करों के संग्रहण के लिए आपसी सहयोग बढ़ सकेगा। प्रोटोकॉल पर स्लोवानिया में भारत के राजदूत सर्वजीत चक्रवर्ती और स्लोवानिया के वित्त मंत्री दुसान रामोर ने दस्तखत किए।

यह भी पढ़ें- अप्रैल में आयकर रिटर्न की ई-फाइलिंग में 68.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी

खाद्यान्न नुकसान 20 फीसदी तक कम करने को टेक महिंद्रा ने प्रणाली विकसित की

सॉफ्टवेयर निर्यातक टेक महिंद्रा ने एक आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन प्रणाली का निर्माण किया है जो खाद्यान्न नुकसान को 20 फीसदी तक कम कर सकती है। टेक महिंद्रा ने बयान में बताया, यह पहल खाद्यान्न आपूर्ति श्रृंखला का प्रबंधन करेगी जो कंपनियों को स्थानीय स्तर पर खेत में पैदा हुए खाद्यान्न के परिवहन और उसकी ताजा आपूर्ति में सक्षम बनाएगी। इससे नुकसान को 15-20 फीसदी तक कम करने में मदद मिलेगी। कंपनी ने कहा कि उसके इस उत्पाद का लक्ष्य वे कंपनियां हैं जो खेत में उत्पादित वस्तुओं के परिवहन कारोबार में शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- CBDT ने आयकर विभाग से कहा, करदाताओं को बेहतर सेवाएं देने के CIC के आदेश का पालन हो

Latest Business News