A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत ने चीन से आयातित स्टील छड़ों की एंटी डंपिंग जांच शुरू की, घरेलू उद्योग से मिली थी शिकायत

भारत ने चीन से आयातित स्टील छड़ों की एंटी डंपिंग जांच शुरू की, घरेलू उद्योग से मिली थी शिकायत

सरकार ने चीन से आयातित इस्पात और एलॉय स्टील की छड़ों की एं‍टी डंपिंग जांच शुरू कर दी है। घरेलू उद्योग से मिली शिकायत के बाद यह कदम उठाया गया है।

भारत ने चीन से आयातित स्टील छड़ों की एंटी डंपिंग जांच शुरू की, घरेलू उद्योग से मिली थी शिकायत- India TV Paisa भारत ने चीन से आयातित स्टील छड़ों की एंटी डंपिंग जांच शुरू की, घरेलू उद्योग से मिली थी शिकायत

नई दिल्ली सरकार ने चीन से आयातित इस्पात और एलॉय स्टील की छड़ों की एं‍टी डंपिंग जांच शुरू कर दी है। घरेलू उद्योग से मिली शिकायत के बाद यह कदम उठाया गया है। जेएसडब्ल्यू स्टील, सनफ्लैग आयरन एंड स्टील, ऊषा मार्टिन और गेरदा स्टील इंडिया समेत छह घरेलू कंपिनयों ने डंपिंग रोधी जांच शुरू करने और उक्त उत्पादों पर डंपिंग रोधी शुल्क लगाने को लेकर डंपिंग रोधी एवं संबद्ध शुल्क महानिदेशालय (DGAD) को आवेदन दिया है।

यह भी पढ़ें : Paytm Mall की Mera Cashback Sale आज से शुरू, 20,000 में पड़ेगा iPhone, फ्रिट-टीवी पर 20,000 तक कैशबैक

वाणिज्य मंत्रालय के अधीन आने वाले DGAD ने कहा कि प्रथम दृष्ट्या उसे चीन से इन उत्पादों की डंपिंग के साक्ष्य मिले हैं। DGAD ने एक अधिसूचना में कहा कि प्राधिकरण ने कथित डंपिंग और उससे घरेलू उद्योग को हुए नुकसान की जांच शुरू कर दी है। इन स्टील उत्पादों का उपयोग वाहन, सीमेंट, बिजली सयंत्र, टर्बाइन, जहाज निर्माण, रेलवे, पूंजीगत सामान और निर्माण मशीनरी में किया जाता है।

यह भी पढ़ें : 1 अक्टूबर से नए MRP पर बिकेगा सारा सामान, पुराना रेट के साथ माल पकड़ा गया तो हो सकता है जब्त

मौजूदा जांच के लिए जांच अवधि 2016-17 है। हालांकि, घरेलू उद्योग को हुए नुकसान के मकसद से जांच के लिये 2013-16 का आंकड़ा भी लिया जाएगा। DGAD शुल्क की सिफारिश करता है जबकि वित्‍त मंत्रालय इस पर शुल्क लगाता है।

Latest Business News