A
Hindi News पैसा बिज़नेस चीनी के भाव में आ सकती है नरमी, उत्पादन 24% अधिक होने की उम्मीद

चीनी के भाव में आ सकती है नरमी, उत्पादन 24% अधिक होने की उम्मीद

अक्टूबर से शुरू हो रहे चीनी वर्ष 2017-18 के दौरान देश में 251 लाख टन का उत्पादन हो सकता है

चीनी के भाव में आ सकती है नरमी, उत्पादन 24% अधिक होने की उम्मीद- India TV Paisa चीनी के भाव में आ सकती है नरमी, उत्पादन 24% अधिक होने की उम्मीद

नई दिल्ली। चीनी की बढ़ी हुई कीमतों में आने वाले दिनों में कुछ नरमी की उम्मीद बढ़ी है क्योंकि उत्पादन अधिक होने का अनुमान है। चीनी इंडस्ट्री के सूत्रों के मुताबिक अक्टूबर से शुरू हो रहे चीनी वर्ष 2017-18 के दौरान देश में 251 लाख टन का उत्पादन हो सकता है जो मौजूदा चीनी वर्ष 2016-17 के मुकाबले करीब 24 फीसदी अधिक होगा। 2016-17 के दौरान 203 लाख टन चीनी का उत्पादन हुआ है।

दिल्ली में चल रही किंग्समैन एशिया सुगर कॉन्फ्रेंस के लिए इकट्ठे हुए चीनी इंडस्ट्री के नुमाइंदों ने पैसा खबर इंडिया टीवी को उत्पादन को लेकर यह जानकारी दी है। हालांकि देश में चीनी मिलों के संगठन इंडियन सुगर मिल्स एसोसिएशन इस्मा (ISMA) की तरफ से उत्पादन को लेकर आधिकारिक आंकड़े अभी जारी नहीं हुए हैं।

चीनी उत्पादन अगर इंडस्ट्री के उत्पादन अनुमान के मुताबिक हो जाता है तो वह घरेलू स्तर पर चीनी की जरूरत को पूरा करने के लिए पर्याप्त हो सकता है। देश में चीनी की सालभर की खपत 245-250 लाख टन के बीच रहती है। पिछले साल देश में क्योंकि उत्पादन कम था ऐसे में रिटेल मार्केट चीनी का भाव 44-45 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया है। अगला सीजन अगले महीने से शुरू हो रहा है और अगले सीजन में उत्पादन भी अधिक होने की उम्मीद है ऐसे में जल्द ही चीनी के भाव में नरमी की उम्मीद भी जताई जा रही है।

Latest Business News