A
Hindi News पैसा बिज़नेस अमेरिका के खिलाफ मुकदमा दर्ज करेंगे : गोयल

अमेरिका के खिलाफ मुकदमा दर्ज करेंगे : गोयल

भारत, अमेरिका के खिलाफ 16 मामले दायर करेगा। पीयूष गोयल ने कहा, डब्ल्यूटीओ के नियमों का उल्लंघन करते हुए अमेरिका ने सौर पैनल निर्माताओं को संरक्षण दिया है।

अमेरिका के खिलाफ मुकदमा दर्ज करेगा भारत, गोयल ने सौर पैनल निर्माताओं को संरक्षण देने का लगाया आरोप- India TV Paisa अमेरिका के खिलाफ मुकदमा दर्ज करेगा भारत, गोयल ने सौर पैनल निर्माताओं को संरक्षण देने का लगाया आरोप

पुणे। भारत, अमेरिका के खिलाफ 16 मामले दायर करेगा। केंद्रीय बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के नियमों का उल्लंघन करते हुए अमेरिका ने सौर पैनल निर्माताओं को संरक्षण दिया है। इसके साथ ही उन्होंने पश्चिमी देशों पर जलवायु परिवर्तन को लेकर दोहरा दृष्टिकोण अपनाने का आरोप लगाया। इसके अलावा गोयल ने कहा कि अमेरिका प्रति व्यक्ति कोयले के इस्तेमाल को लेकर झूठ बोल रहा है।

भारत अमेरिका के खिलाफ दायर करेगा 16 मामले

गोयल ने शनिवार शाम मराठा चैम्बर ऑफ कॉमर्स और पुणे इंटरनेशनल सेंटर द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित एक व्याख्यान में कहा, “अमेरिका भारत की बनिस्बत प्रति व्यक्ति सात गुना अधिक कोयले का इस्तेमाल करता है। अमेरिका असहज झूठ बोल रहा है, जबकि भारत सुविधाजनक कार्रवाई कर रहा है। स्वच्छ ऊर्जा वित्तपोषण पर विकसित देशों ने बोला तो बहुत कुछ लेकिन किया कुछ नहीं।” गोयल ने कहा, “डब्ल्यूटीओ के नियमों का उल्लंघन करने के लिए मैं अमेरिका के खिलाफ 16 मामले दायर करने जा रहा हूं। हमारा अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन इसी पर निर्भर है। यदि भारत जैसे बड़े देश के साथ ऐसा हो रहा है, तो कल्पना कीजिए कि अविकसित दुनिया के देशों के साथ क्या होगा।”

झूठ बोल रहा है अमेरिका

बिजली मंत्री ने कहा कि भारत को अमेरिकी अवरोध और दबाव स्वीकार नहीं होंगे। उन्होंने कहा, “मुझे इससे आश्चर्य हुआ है कि जो देश नवीकरणीय ऊर्जा को प्रोत्साहित करने की बात करता है, वह डब्ल्यूटीओ में भारत के खिलाफ काम करता है और कहता है कि आपने 400 मेगावाट क्षमता का घरेलू स्तर पर विनिर्मित पैनल क्यों लगाए।”गोयल ने कहा, “आपको तो हमें 400 मेगावाट में भी प्रतिस्पर्धा करने देना चाहिए, जिसे भारत ने घरेलू स्तर पर बनाया है और उसे स्थापित किया है। वे डब्ल्यूटीओ जाते हैं और एक मामला जीतते हैं और इसे दुनिया में नवीकरणीय ऊर्जा को एक योगदान का ढिढोरा पीटते हैं।” गोयल ने कहा कि अमेरिका में विभिन्न राज्यों में 16 कार्यक्रम हैं, जो सौर पैनल निर्माताओं को सुरक्षा प्रदान कर रहे हैं, जो कि डब्ल्यूटीओ के नियमों का सरासर उल्लंघन है।

Latest Business News