A
Hindi News पैसा बिज़नेस विश्व बैंक का अनुमान, 2017-18 में 7.2 प्रतिशत रहेगी भारत की वृद्धि दर

विश्व बैंक का अनुमान, 2017-18 में 7.2 प्रतिशत रहेगी भारत की वृद्धि दर

विश्व बैंक ने मौजूदा वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान व्‍य‍क्‍त किया है। 2019-20 में इसके बढ़कर 7.7% हो जाने की संभावना है।

विश्व बैंक का अनुमान, 2017-18 में 7.2 प्रतिशत रहेगी भारत की वृद्धि दर- India TV Paisa विश्व बैंक का अनुमान, 2017-18 में 7.2 प्रतिशत रहेगी भारत की वृद्धि दर

नयी दिल्ली। विश्व बैंक ने मौजूदा वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान व्‍य‍क्‍त किया है। विश्‍व बैंक के मुताबिक वित्त वर्ष 2019-20 में इसके बढ़कर 7.7 प्रतिशत हो जाने की संभावना है। इसके पीछे मजबूत बुनियादी सुधार, निवेश माहौल में सुधार इत्यादि प्रमुख कारण हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि नवंबर 2016 में की गई नोटबंदी से भारत की वृद्धि पर थोड़ा असर पड़ा लेकिन पिछले वित्त वर्ष में मानसून बेहतर रहने से वृद्धि ठीक रही और अब चीजें सुधर रही है। यह भी पढ़ें : SBI ग्राहकों को नहीं है सर्विस के लिए लाइन में लगने की जरुरत, ऐसे इस्तेमाल करें नो क्यू सेवा

विश्व बैंक के भारत में कंट्री निदेशक जुनैद अहमद ने कहा, भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बनी रहेगी और वस्‍तु एवं सेवाकर जीएसटी के करीब पहुंचने से इसे अधिक गति मिलेगी क्योंकि यह कर व्यवस्था कंपनियों के कारोबार करने की लागत, माल के राज्यों के बीच आवागमन की लॉजिस्टिक लागत कम करेगी जबकि उनकी इक्विटी में कोई नुकसान नहीं होना भी सुनिश्चित करेगा।

Latest Business News