A
Hindi News पैसा बिज़नेस Prince in India: भारत और यूएई ने किए सात एग्रीमेंट, साइबर सिक्योरिटी और इंफ्रास्ट्रक्चर में बढ़ेगा निवेश

Prince in India: भारत और यूएई ने किए सात एग्रीमेंट, साइबर सिक्योरिटी और इंफ्रास्ट्रक्चर में बढ़ेगा निवेश

आपसी सहयोग को बढ़ाते हुए भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने साइबर सिक्योरिटी, इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश और बीमा सहित 7 करारों पर दस्तखत किए।

Prince in India: भारत और यूएई ने किए सात एग्रीमेंट, साइबर सिक्योरिटी और इंफ्रास्ट्रक्चर में बढ़ेगा निवेश- India TV Paisa Prince in India: भारत और यूएई ने किए सात एग्रीमेंट, साइबर सिक्योरिटी और इंफ्रास्ट्रक्चर में बढ़ेगा निवेश

नई दिल्ली। आपसी सहयोग को बढ़ाते हुए भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने साइबर सिक्योरिटी, इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश और बीमा सहित 7 करारों पर दस्तखत किए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अबू धाबी के शहजादे शेख मोहम्मद बिना जायेद अल नाहयान के बीच बातचीत के बाद इन करार पर दस्तखत किए गए। इसके अलावा दोनों नेताओं ने आपसी और प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत के दौरान आतंकवाद से निपटने, समुद्र की सुरक्षा और रक्षा क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की।

ऑयल और एनर्जी सेक्टर का होगा विस्तार

मोदी ने पिछले साल अगस्त में यूएई की यात्रा की थी और इस दौरान दोनों देशों के बीच रिश्ते को व्यापक रणनीति साझीदारी के स्तर पर ले जाने की सहमति बनी थी, जिससे रक्षा और सुरक्षा सहित रणनीतिक क्षेत्रों में अधिक सहयोग स्थापित हो सके। आर्थिक संबंधों विशेषकर तेल व अक्षय उर्जा क्षेत्र में संबंधों का विस्तार करना और भारत में यूएई का निवेश बढ़ाना इस बातचीत का मुख्य हिस्सा रहा। यूएई की सार्वजनिक तेल कंपनी एडनॉक पहले ही भारत के प्रथम रणनीतिक भंडार में कच्चे तेल का भंडारण करने और इस तेल का दो-तिहाई हिस्सा मुफ्त में देने पर सहमति जता चुकी है।

तस्वीरों में देखिए मोदी की विदेश यात्राएं

Modi visits

Pakistan Visit

Afghanistan Visit

UK Visit

Russia

Mauritius

शहजादे ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से भी मुलाकात की

दोनों पक्षों के बीच कुल सात समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए जिसमें से चार समझौते मोदी और अल- नाहयान के बीच हुए। दुबई इकोनामिक काउंसिल और एक्जिम बैंक के बीच एक अन्य समझौते पर आज मुंबई में हस्ताक्षर किया जाएगा। शहजादे ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी से भी मुलाकात की। राष्ट्रपति ने उनके सम्मान में भोज भी दिया।

Latest Business News