A
Hindi News पैसा बिज़नेस डिजिटल परिवर्तन के रोमांच के दौर से गुजर रहा भारत, दुनिया को मिलेगी सीख : IMF

डिजिटल परिवर्तन के रोमांच के दौर से गुजर रहा भारत, दुनिया को मिलेगी सीख : IMF

IMF का कहना है कि भारत वर्तमान में डिजिटल परिवर्तन के रोमांच के दौर से गुजर रहा है और पूरी दुनिया को भारत की इस यात्रा से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

डिजिटल परिवर्तन के रोमांच के दौर से गुजर रहा भारत, दुनिया को मिलेगी सीख : IMF- India TV Paisa डिजिटल परिवर्तन के रोमांच के दौर से गुजर रहा भारत, दुनिया को मिलेगी सीख : IMF

वॉशिंगटन भारत वर्तमान में डिजिटल परिवर्तन के रोमांच के दौर से गुजर रहा है और पूरी दुनिया को भारत की इस यात्रा से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। यह कहना है अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) का। IMF ने अपनी नई किताब में देश की डिजिटल क्रांति को लेकर की गई केस स्टडी को शामिल भी किया है। IMF के वित्‍त विभाग के निदेशक विटोर गैस्पर के मुताबिक, IMF की किताब का शीर्षक डिजिटल रेवोल्यूशन इन पब्लिक फाइनेंस होगा। उन्होंने किताब का जिक्र करते हुए कहा कि इसमें बताया गया है कि सार्वजनिक वित्‍त के क्षेत्र में डिजिटल प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किस तरह से हो रहा है। किताब में एक केस स्टडी भारत की भी है।

यह भी पढ़ें : बहुत मजबूत रास्ते पर है भारत की अर्थव्यवस्था, IMF की मुखिया ने नोटबंदी और GST को बताया महत्वपूर्ण प्रयास

IMF के गैस्पर के मुताबिक, वर्तमान में भारत डिजिटल क्रांति के क्षेत्र में ‘एक वैकल्पिक और रोमांच’ के दौर से गुजर रहा है, जिसमें नई तकनीक के साथ सार्वजनिक प्रशासन में डिजिटल प्रौद्योगिकी और डिजिटल रिकॉर्ड का उपयोग किया जा रहा है। इसमें वित्‍तीय समावेशन और बायेमैट्रिक्स तकनीक का उपयोग शामिल है। गैस्पर ने कहा कि इन नवीन प्रौद्योगिकियों को जोड़ने से संभंव है कि भारत में कार्यक्रमों-खासकर ग्रामीण आबादी से जुड़े कार्यक्रमों- में सुधार किया जा सके।

यह भी पढ़ें : नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने राजकोषीय प्रोत्साहन की कवालत की, आर्थिक वृद्धि को रफ्तार देने के लिए बताया जरूरी

उन्होंने कहा कि भारत में डिजिटल परिवर्तन की प्रक्रिया में पहले से बेहतर लक्ष्यीकरण और कीमत का बेहतर मूल्य (वैल्यू फॉर मनी) देने की पेशकश की गई है। गैस्पर ने कहा कि IMF को लगता है कि भारत जिस मार्ग पर चल रहा है उससे हमें काफी कुछ सीखने को मिल सकता है और हम इसका करीबी से अनुसरण कर रहे हैं।

Latest Business News