A
Hindi News पैसा बिज़नेस Vibrant India: देश में सुधरा कारोबारी माहौल, 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' लिस्ट में टॉप 100 देशों में शामिल होगा भारत

Vibrant India: देश में सुधरा कारोबारी माहौल, 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' लिस्ट में टॉप 100 देशों में शामिल होगा भारत

जयंत सिन्हा ने भरोसा जताया कि वर्ल्ड बैंक की अगले साल की 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' संबंधी लिस्ट में भारत टॉप 100 में शामिल होगा। कारोबार करना आसान हुआ है।

Vibrant India: देश में सुधरा कारोबारी माहौल, ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ लिस्ट में टॉप 100 देशों में शामिल होगा भारत- India TV Paisa Vibrant India: देश में सुधरा कारोबारी माहौल, ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ लिस्ट में टॉप 100 देशों में शामिल होगा भारत

नई दिल्ली। देश में कारोबार करना अगले साल तक और आसान हो जाएगा। वित्त राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने भरोसा जताया कि वर्ल्ड बैंक की अगले साल की ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ संबंधी लिस्ट में भारत टॉप 100 में शामिल होगा। वर्ल्ड बैंक की पिछले महीने जारी रिपोर्ट में भारत 189 देशों की लिस्ट में 130वें स्थान पर है। पिछले साल के मुकाबले में भारत की स्थिति 12 पायदान सुधरी है।

काम का होगा असर, टॉप 100 देशों में शामिल होगा भारत

जयंत सिन्हा ने सोमवार को कहा, हम ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ की लिस्ट में 12 पायदान चढ़े हैं। यह रैंकिंग मई, 2015 पर आधारित है। हमने कई महत्वपूर्ण पहल की हैं जिनके नतीजे अब दिखने शुरू हुए हैं। सिन्हा ने यह बात करुड़ वैश्य बैंक-डन एंड ब्रेडस्ट्रीट के एसएमइ्र बिजनेस एक्सिलैंस पुरस्कार2015 समारोह में कही। उन्होंने कहा कि हमें पूरी उम्मीद है कि जब अगली लिस्ट आएगी तो हम ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ मामले में टॉप 100 देशों में होंगे।

अगले 10 साल में 5,000 अरब डॉलर की होगी भारतीय अर्थव्यवस्था

सिन्हा ने कहा कि यदि भारतीय अर्थव्यवस्था आठ फीसदी की दर से बढ़ती है, तो अगले दस साल में हम अपनी अर्थव्यवस्था को आसानी से दोगुना कर 4,000 से 5,000 अरब डॉलर कर सकते हैं। वर्तमान में भारत की अर्थव्यवस्था 2,000 अरब डॉलर की है। वित्त मंत्रालय 2015-16 के लिए जीडीपी ग्रोथ रेट का अनुमान 8.10-8.50 फीसदी लगाया है। लेकिन, इस लक्ष्य को पाना मुश्किल नजर आ रहा है, क्योंकि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 7 फीसदी की दर से बढ़ा है।

Latest Business News