A
Hindi News पैसा बिज़नेस Valentine’s Day: गिफ्ट देने में अमेरकियों से आगे हैं भारतीय, इस साल भारत में 15,000 करोड़ रुपए होंगे खर्च

Valentine’s Day: गिफ्ट देने में अमेरकियों से आगे हैं भारतीय, इस साल भारत में 15,000 करोड़ रुपए होंगे खर्च

भारत में एसोचैम की रिपोर्ट के मुताबिक वेलेंडाइन डे गिफ्ट का बाजार इस साल 20 फीसदी बढ़कर 2.7 करोड़ डॉलर (15,000 रुपए) पर पहुंच जाएगा।

Valentine’s Day: गिफ्ट देने में अमेरकियों से आगे हैं भारतीय, इस साल भारत में 15,000 करोड़ रुपए होंगे खर्च- India TV Paisa Valentine’s Day: गिफ्ट देने में अमेरकियों से आगे हैं भारतीय, इस साल भारत में 15,000 करोड़ रुपए होंगे खर्च

नई दिल्‍ली। प्‍याज का पर्व कहे जाने वाले वेलेंटाइन डे की शुरुआत अमेरिका से हुई और धीरे-धीरे यह पूरी दुनिया में मनाया जाने लगा। लेकिन अब अमेरिका में वेलेंटाइन डे की चमक फीकी पड़ना शुरू हो गई है। एक नए सर्वे के मुताबिक अमेरिकी कपल अपने पुराने होते रिश्‍तों पर खर्च भी कम करते जा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर भारत में प्‍याज का इजहार करने के लिए दिन-ब-दिन उपहारों पर होने वाला खर्च बढ़ता जा रहा है। पर्सनल फाइनेंस साइट फाइंडर डॉट कॉम के सर्वे के मुताबिक अमेरिका में रिश्‍तों के पहले पांच साल के दौरान कपल्‍स औसतन 74 डॉलर प्रति व्‍यक्ति वेलेंटाइन डे गिफ्ट पर खर्च करते हैं। वहीं 20 साल पुराने रिश्‍ते वाले कपल्‍स का गिफ्ट खर्च घटकर 59 डॉलर रह गया है। इसके विपरीत भारत में एसोचैम की रिपोर्ट के मुताबिक इस साल वेलेंडाइन डे गिफ्ट का बाजार 20 फीसदी बढ़कर 2.7 करोड़ डॉलर (15,000 रुपए) पर पहुंच जाएगा।

अमेरिका में वेलेंटाइन डे के गिफ्ट पर होने वाला खर्च

भारत में बढ़ रहा है गिफ्ट देने का चलन

एसोचैम के सर्वे के मुताबिक भारत में वेलेंटाइन डे पर गिफ्ट देने का चलन युवाओं के साथ-साथ ही अधेड़ उम्र के लोगों के बीच भी बढ़ रहा है। एसोचैम ने यह सर्वे 150 शिक्षण संस्‍थानों के 1000 छात्रों के बीच किया। एसोचैम के मुताबिक वेलेंटाइन डे एक दिन का नहीं बल्कि एक हफ्ते तक चलने वाला पर्व है। यह 7 फरवरी से शुरू होकर 14 फरवरी तक चलता है। इसकी शुरुआत रोज डे से होती है और उसके बाद क्रमश: प्रपोजल डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रोमिस डे, किस डे, हग डे और वेलेंटाइन डे आता है।

महिलाओं से ज्‍यादा पुरुष करते हैं खर्च

एसोचैम के मुताबिक वेलेंटाइन डे पर महिलाओं की तुलना में पुरुष ज्‍यादा पैसे खर्च करते हैं। कॉल सेंटर्स, आईटी कंपनी और बड़े कॉरपोरेट कंपनियों में काम करने वाले यूथ ने 20 डॉलर (1000 रुपए) से 1,000 डॉलर (50,000 रुपए) के बीच खर्च करने की योजना बनाई है। वहीं छात्रों ने 10 से 200 डॉलर (500 से 10 हजार रुपए) खर्च करने की योजना बनाई है।

एक साल में 20 फीसदी बढ़ा खर्च

एसोचैम के सेक्रेटरी जनरल डीएस रावत बताते हैं कि पिछले एक साल में वेलेंटाइन डे गिफ्ट पर होने वाले खर्च में 20 फीसदी इजाफा हुआ है। पिछले साल वेलेंटाइन डे का बाजार भारत में 2.5 करोड़ डॉलर (12,000 करोड़ रुपए) का था। वहीं इस साल यह खर्च बढ़कर 2.7 करोड़ डॉलर (15,000 करोड़ रुपए) रहेगा। उन्‍होंने बताया कि पिछले चार साल के दौरान वेलेंटाइन डे पर गिफ्ट खरीदने का चलन बहुत तेजी से बढ़ा है। एसोचैम के मुताबिक फूल और ज्‍वैलरी सबसे पसंदीदा गिफ्ट बने हुए हैं, लेकिन मेट्रो में अन्‍य गिफ्ट की डिमांड भी बढ़ रही है।

कंपनियों ने भी की तैयारी

वेलेंटाइन डे अब केवल युवाओं का ही त्‍योहार नहीं रह गया है, कंपनियों ने भी इसे कमाई का जरिया बनाना शुरू कर दिया है। टेलीकॉम से लेकर एयरलाइंस कंपनियों ने युवाओं को रिझाने के लिए वेलेंटाइन डे ऑफर्स की पेशकश की है। इसमें सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल भी पीछे नहीं है। इसने वेलेंटाइन डे पर एक दिन के लिए स्‍पेशल ऑफर पेश किया है, जिसमें 4 रुपए में 20 जीबी डाटा दिया जा रहा है। वहीं रिलायंस ने वेलेंटाइन डे के मौके पर अपने रिटेल स्‍टोर्स पर एलवायएफ मोबाइल फोन की बिक्री स्‍पेशल रेट पर करने की घोषणा की है। विस्‍तारा एयरलाइंस वेलेंटाइन डे के मौके पर केवल 999 रुपए में हवाई सफर की पेशकश कर रही है।

Latest Business News