A
Hindi News पैसा बिज़नेस जनवरी में भारतीय कंपनियों का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 57 प्रतिशत घट कर 1.82 अरब डॉलर पर आया : RBI

जनवरी में भारतीय कंपनियों का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 57 प्रतिशत घट कर 1.82 अरब डॉलर पर आया : RBI

जनवरी माह में भारतीय कंपनियों का विदेशों में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 57.3% घटकर 1.82 अरब डॉलर रह गया। RBI के आंकड़ों में यह बात सामने आई है

जनवरी में भारतीय कंपनियों का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 57 प्रतिशत घट कर 1.82 अरब डॉलर पर आया : RBI- India TV Paisa जनवरी में भारतीय कंपनियों का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 57 प्रतिशत घट कर 1.82 अरब डॉलर पर आया : RBI

नई दिल्ली जनवरी माह में भारतीय कंपनियों का विदेशों में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) 57.3 प्रतिशत घटकर 1.82 अरब डॉलर रह गया। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के आंकड़ों में यह बात सामने आई है। इससे एक साल पहले जनवरी में भारतीय कंपनियों ने विदेशों में 4.25 अरब डॉलर का निवेश किया था। दिसंबर में उनका निवेश 2.49 अरब डॉलर रहा था।

यह भी पढ़ें : स्मार्टफोन पर मिल रहा 6000 रुपए तक का कैशबैक, ये कंपनियां लेकर आईं स्कीम

ये हैं विदेशों में भारतीय कंपनियों द्वारा किए गए निवेश का ब्‍योरा

  • कंपनियों के विदेशों में किए गए कुल 1.82 अरब डॉलर के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में से 24.67 करोड़ डॉलर का निवेश इक्विटी के रूप में किया गया जबकि 48.37 करोड़ डॉलर का निवेश डेट के रूप में किया गया।
  • शेष 1.09 अरब डॉलर की गारंटी भारतीय कंपनियों ने अपने विदेशों में स्थित इकाई को दी है।
  • विदेशों में किए गए कुछ प्रमुख निवेशों में से भारत पेट्रोरिसोर्सिज ने ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर की अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली इकाइयों में चार किस्तों में 72.14 करोड़ डॉलर का निवेश किया है।
  • इंटास फार्मास्युटिकल्स ने ब्रिटेन की अपनी इकाई में 34.43 करोड़ डॉलर निवेश किया जबकि ओएनजीसी विदेशी ने म्यांमार, रूस और वियतनाम स्थित अपने चार अलग अलग संयुक्त उद्यमों में 5.25 करोड़ डॉलर का निवेश किया।
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज ने सिंगापुर स्थित अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई में चार करोड़ डॉलर का निवेश किया है।

Latest Business News