A
Hindi News पैसा बिज़नेस घरेलू कंपनियों ने विदेशी बाजारों से जनवरी में 1.82 अरब डॉलर जुटाए

घरेलू कंपनियों ने विदेशी बाजारों से जनवरी में 1.82 अरब डॉलर जुटाए

कंपनियों ने इस साल जनवरी में बाह्य वाणिज्यिक उधारी और रुपए में बांड जारी कर विदेशी बाजारों से 1.82 अरब डॉलर जुटाए। पिछले साल जनवरी में 1.40 अरब डॉलर जुटाए।

घरेलू कंपनियों ने विदेशी बाजारों से जनवरी में 1.82 अरब डॉलर जुटाए- India TV Paisa घरेलू कंपनियों ने विदेशी बाजारों से जनवरी में 1.82 अरब डॉलर जुटाए

मुंबई। भारतीय कंपनियों ने इस साल जनवरी में बाह्य वाणिज्यिक उधारी और रुपए में बांड जारी कर विदेशी बाजारों से 1.82 अरब डॉलर जुटाए। घरेलू कंपनियों ने पिछले साल जनवरी में 1.40 अरब डॉलर जुटाए। लेकिन यह आंकड़ा तुलनीय नहीं है क्योंकि इस साल के आंकड़े में रुपए में जारी बांड के जरिए जुटाई गई राशि शामिल है।

  • रिजर्व बैंक ने कंपनियों को रुपए में बांड जारी कर विदेशों से कोष जुटाने की मंजूरी देने के बाद सितंबर 2016 से इस माध्यम से जुटाए गए धन के बारे में आंकड़ा प्रकाशित कर रहा है।
  • रिजर्व बैंक के जारी आंकड़े के अनुसार जनवरी में जुटाए गए कुल कर्ज में 1.80 अरब डॉलर विदेशी वाणिज्यिक उधारी (ईसीबी) के जरिए और शेष 1.175 करोड़ डॉलर रुपए में जारी बांड के जरिए आए।
  • ईसीबी श्रेणी में भारतीय कंपनियों ने 1.38 अरब डॉलर स्वत: मार्ग से और शेष 42.67 करोड़ डॉलर मंजूरी मार्ग के जरिए जुटाए गए।

सेल का फरवरी में निर्यात 1.03 लाख टन, 10 साल का सबसे ऊंचा आंकड़ा

  • सार्वजनिक क्षेत्र की इस्पात कंपनी सेल ने फरवरी महीने में 1.03 लाख टन इस्पात का निर्यात किया, जो पिछले दस साल में सबसे ऊंचा मासिक निर्यात आंकड़ा है।
  • सेल ने कहा कि इस बार निर्यात के आंकड़े में राउरकेला कारखाने की नई प्लेट मिल की पहली खेप यूरोप भेजी गई।
  • सेल ने बयान में कहा कि फरवरी, 2017 सेल ने मात्रा के हिसाब से सबसे ऊंचा मासिक निर्यात आंकड़ा हासिल किया।

Latest Business News