A
Hindi News पैसा बिज़नेस अब ट्रेन में बच्‍चों को मिलेगा बेबी फूड, गर्म दूध और बर्गर, रेलवे ने शुरू की जननी सेवा

अब ट्रेन में बच्‍चों को मिलेगा बेबी फूड, गर्म दूध और बर्गर, रेलवे ने शुरू की जननी सेवा

बच्‍चे के लिए आपको गर्म दूध, चॉकलेट और बेबी फूड कैरी करने की जरूरत नहीं है। अब आप भारतीय रेलवे की जननी सेवा की मदद ले सकते है।

अब ट्रेन में बच्‍चों को मिलेगा बेबी फूड, गर्म दूध और बर्गर, रेलवे ने शुरू की जननी सेवा- India TV Paisa अब ट्रेन में बच्‍चों को मिलेगा बेबी फूड, गर्म दूध और बर्गर, रेलवे ने शुरू की जननी सेवा

नई दिल्ली। बच्‍चों के साथ ट्रेन में ट्रैवल करने वाले माता पिता के लिए अच्‍छी खबर है। बच्‍चे के लिए आपको गर्म दूध, चॉकलेट और बेबी फूड कैरी करने की जरूरत नहीं है। अब आप भारतीय रेलवे की जननी सेवा की मदद ले सकते है। रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने देश के 25 स्‍टेशनों पर इस सुविधा की शुरुआत की है। स्‍टेशनों के साथ ही जननी सेवा के तहत चुनिंदा ट्रेनों के अलावा स्टेशन्स पर भी दूध गर्म पानी बेबी फूड चॉकलेट बिस्किट की उपलब्धता रहेगी।

25 स्‍टेशनों पर शुरू हुई सुविधा

इस सुविधा की शुरुआत नई दिल्ली, मुंबई सेंट्रल, हावड़ा, चेन्नई, नागपुर, पुणे, सूरत, लखनऊ और मुरादाबाद समेत 25 स्टेशनों पर की गई है। बेबी फूड के अलावा पांच से 12 वर्ष के बच्चों के लिए बर्गर की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जायेगी। इस योजना के तहत रेलवे स्टेशनों पर जोनल रेलवे, भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के स्टॉलों पर अब गर्म दूध, गर्म पानी, चॉकलेट आदि बेबी फूड रखना जरूरी होगा।

तस्वीरों में देखिए सेमी-लग्जरी ट्रेन को

Tiger express train

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

बजट में हुई थी घोषणा

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने 2016-17 के रेल बजट में इस नई सुविधा के बारे में ऐलान किया था। ऐलान के तीन महीने बाद प्रभु इसे लागू करने जा रहे हैं। निश्चित तौर पर बच्चों को साथ लेकर चलते समय अब महिलाओं को उनके खान पान को लेकर चिंता नहीं करनी पड़ेगी। इस सुविधा के तहत रेलवे स्टेशनों पर जोनल रेलवे, भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के स्टॉलों पर अब अनिवार्य रूप से गर्म दूध, गर्म पानी, चॉकलेट आदि बेबी फूड उपलब्ध करवाया जाएगा।

‘Service’ Budget 2016: 2020 तक हर यात्री को कन्फर्म टिकट की गारंटी, नहीं होगीं ट्रेनें लेट

ई-कैटरिंग से खाना ऑर्डर करने पर IRCTC देगा 50 फीसदी कैश बैक, शुरू हुई सर्विस

Latest Business News