A
Hindi News पैसा बिज़नेस डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए रेलवे ने कसी कमर, 1 जनवरी से इन सर्विसेज पर मिलेगा डिस्‍काउंट

डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए रेलवे ने कसी कमर, 1 जनवरी से इन सर्विसेज पर मिलेगा डिस्‍काउंट

1 जनवरी से विभिन्‍न सेवाओं के लिए डिजिटल पेमेंट करने पर रेलवे डिस्‍काउंट देने जा रही है। टिकट से लेकर विश्रामालय तक की बुकिंग पर यात्रियों को मिलेगी छूट।

डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए रेलवे ने कसी कमर, 1 जनवरी से इन सर्विसेज पर मिलेगा डिस्‍काउंट- India TV Paisa डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए रेलवे ने कसी कमर, 1 जनवरी से इन सर्विसेज पर मिलेगा डिस्‍काउंट

नई दिल्ली। डिजिटल एवं कैशलेस अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार द्वारा की गई घोषणा के मद्देनजर रेल मंत्रालय ने विभिन्न प्रोत्साहनों एवं उपायों का अतिरिक्त पैकेज पेश किया है। यह 1 जनवरी से प्रभावी होगा।

यह भी पढ़ें : पीएम मोदी ने लॉन्‍च किया आधार लिंक्‍ड मोबाइल पेमेंट एप भीम, ई-पेमेंट करना बनेगा और आसान

डिजिटल पेमेंट के जरिए आरक्षित और अनारक्षित टिकटों की बुकिंग

  • रेल मंत्रालय ने आरक्षित एवं अनारक्षित दोनों ही टिकटें जारी करने के लिए यात्री टिकट सुविधा केंद्रों (वाईटीएसके) को पीओएस मशीनें लगाने और सभी बैंकों के डेबिट/क्रेडिट कार्डो के जरिए भुगतान स्वीकार करने का निर्देश देने का फैसला किया है।
  • इन केंद्रों को अन्य मोड जैसे कि UPI, USSD, ई-वॉलेट, आधार से संबद्ध भुगतान प्रणाली के जरिए भी भुगतान स्वीकार करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।
  • मंत्रालय ने अनारक्षित टिकट जारी करने के लिए जन साधारण टिकट बुकिंग सेवा (जेटीबी) को भी अन्य मोड जैसे कि UPI, USSD, ई-वॉलेट, आधार से संबद्ध भुगतान प्रणाली के जरिए भुगतान स्वीकार करने का निर्देश देने का फैसला किया है।

तस्‍वीरों में देखिए गोल्‍ड से जुड़े अद्भुत तथ्‍य

Cheque numbers

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

यह भी पढ़ें : नए साल में डिजिटल होगा EPFO, जानिए सब्‍सक्राइबर्स को किस तरह की सुविधाएं मिलेंगी ऑनलाइन

डिजिटल तरीके से भुगतान करने पर सीजन टिकटों पर मिलेगा डिस्‍काउंट

  • रेल मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है कि डिजिटल तरीकों जैसे कि डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड इत्यादि के जरिए भुगतान करने की स्थिति में उपनगरीय मार्गो के सीजन टिकटों (मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक, वार्षिक) के मूल किराए में 0.5 फीसदी डिस्काउंट दिया जाएगा।
  • 0.5 फीसदी रियायत देने के बाद जो मूल किराया होगा, उस पर अन्य प्रभार जैसे कि एमयूटीपी सरचार्ज, मेला सरचार्ज, सेवा कर इत्यादि, यदि लागू हो तो अलग से लगाए जाएंगे।

डिजिटल तरीकों जैसे कि डेबिट/क्रेडिट कार्डो के उपयोग के जरिए विश्राम-कक्ष की बुकिंग पर पांच फीसदी डिस्काउंट की अनुमति देने का भी निर्णय लिया गया है।

Latest Business News