A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारतीय रेलवे म्‍यांमार को निर्यात करेगी 18 डीजल इंजन, 200 करोड़ रुपए की होगी कमाई

भारतीय रेलवे म्‍यांमार को निर्यात करेगी 18 डीजल इंजन, 200 करोड़ रुपए की होगी कमाई

भारतीय रेलवे जल्द म्यांमार को 18 आधुनिक डीजल इंजन का निर्यात करेगी। करीब 200 करोड़ रुपए मूल्य के इन इंजनों का विनिर्माण वाराणसी के में किया गया है।

भारतीय रेलवे म्‍यांमार को निर्यात करेगी 18 डीजल इंजन, 200 करोड़ रुपए की होगी कमाई- India TV Paisa भारतीय रेलवे म्‍यांमार को निर्यात करेगी 18 डीजल इंजन, 200 करोड़ रुपए की होगी कमाई

म्यांमार रेलवे के एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने हाल में आधुनिक फीचर्स के इन इंजनों का निरीक्षण किया था। प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई म्यांमार रेलवे के मैकेनिकल एवं इलेक्ट्रिकल विभाग के प्रमुख ने की। अत्याधुनिक डीएलडब्ल्यू द्वारा श्रीलंका, बांग्लादेश और मलेशिया सहित कई देशों को इंजनों का निर्यात किया जा रहा है। इन ऑर्डरों का क्रियान्वयन भारतीय रेलवे की निर्यात इकाई राइट्स द्वारा किया जा रहा है।

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए लिऑयन बैटरियों के घरेलू विकास, विनिर्माण को प्रोत्साहित करेगी सरकार 

केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री अनंत गीते ने कम लागत की लीथियम ऑयन बैटरियों का भारत में विकास करने की योजना का खुलासा करते हुए कहा कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा विकसित बैटरी को नए सिरे से बनाने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे इनका इस्तेमाल इलेक्ट्रिक वाहनों में किया जा सके।

गीते ने बताया कि भेल के साथ विनिर्माण इकाई लगाने का प्रयास किया जा रहा है। इस पर 100 करोड़ रुपए का निवेश होगा। उन्‍होंने कहा कि सरकार ऐसी घरेलू कार कंपनियों को भी प्रोत्साहन देने पर विचार कर रही है, जो देश में लीथियम ऑयन बैटरियों के विनिर्माण के लिए सुविधाएं स्थापित कर रही हैं।

Latest Business News