A
Hindi News पैसा बिज़नेस एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया मंगलवार को 5 पैसे की मजबूती के साथ 66.67 पर खुला

एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया मंगलवार को 5 पैसे की मजबूती के साथ 66.67 पर खुला

मंगलवार के कारोबारी सत्र में भारतीय रुपए की शुरुआत मजबूती के साथ हुई है। एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 5 पैसा मजबूत होकर 66.67 पर खुला है।

एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया मंगलवार को 5 पैसे की मजबूती के साथ 66.67 पर खुला- India TV Paisa एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया मंगलवार को 5 पैसे की मजबूती के साथ 66.67 पर खुला

नई दिल्ली। मंगलवार के कारोबारी सत्र में भारतीय रुपए की शुरुआत मजबूती के साथ हुई है। एक अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 5 पैसा मजबूत होकर 66.67 पर खुला है। वहीं, सोमवार को एक डॉलर के मुकाबले रुपया 9 पैसे की मजबूती के साथ 66.72 के स्तर पर बंद हुआ। जबकि, शुक्रवार को रुपया 10 पैसे की गिरावट के साथ 66.81 के स्तर पर बंद हुआ था।

यह भी पढ़े: बाजार की तेजी में बड़े निवेशक कर रहे है इन मिडकैप शेयरों में खरीदारी, आप भी दांव लगाकर उठाए फायदा

क्यों है रुपए में मजबूती

  • एक्सपर्ट बताते है कि घरेलू शेयर बाजार में विदेशी निवेशकों का रुझान फिर से बढ़ा है। इसीलिए वो लगातार निवेश बढ़ा रहा है। इसीलिए रुपए में मजबूती आई है।

सोमवार को रुपए में रही 10 पैसे की मजबूती

  • अन्तरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 66.77 प्रति डॉलर पर मजबूत खुला और कारोबार के दौरान 66.6950 रुपए से 66.78 रुपए प्रति डॉलर के दायरे में घूमने के बाद अंत में यह 10 पैसे की तेजी दर्शाता 66.71 प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

यह भी पढ़े: Right Turn: टॉप स्पीड में दौड़ेंगे इन कंपनियों के शेयर, शॉर्ट टर्म में बड़े रिटर्न की उम्मीद

चार्ट पर मजबूत है रुपया

  • चार्ट पर रुपए को आंकने वाले एक्सपर्ट कहते है कि कि मौजूदा स्तर से रुपया और मजबूत होगा, क्योंकि लंबे समय के बाद इस तरह पैटर्न चार्ट पर बने है।
  • आपको बता दें कि 28 अगस्त 2013 को डॉलर के मुकाबले रुपया अब तक के निचले स्तर 68.85 पर पहुंच गया था। शुक्रवार को स्थानीय मुद्रा डॉलर के मुकाबले 66.81 पर बंद हुआ। महंगाई के हिसाब से विभिन्न वर्षों में रुपया धीरे-धीरे टूटा है, लेकिन घबराहट में ऐसा नहीं हुआ है।

यह भी पढ़े:  Double Benefit: इन छोटी कंपनियों ने निवेशकों को किया मालामाल, अब ऐसे कमाए डबल मुनाफा

एक्सपर्ट को नहीं है रुपए की तेजी पर भरोसा

  • कारोबार आधारित मापदंड के आधार पर रुपए की कीमत ज्यादा है और इसमें गिरावट होनी चाहिए।
  • छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले और भारत के 36 कारोबारी साझेदारों के मुकाबले रुपये की ताकत की माप करने वाले वास्तविक प्रभावी विनिमय दर (आरईईआर) के मुताबिक रुपये की कीमत काफी ज्यादा है।

यह भी पढ़े: देश के सबसे बड़े निवेशक ने इन 15 कंपनियों में बेचे 56,000 करोड़ रुपए के शेयर, जानिए अब क्या करें निवेशक

संदर्भ दर

  • भारतीय रिजर्व बैंक ने कारोबार के लिये संदर्भ दर 66.7559 रपये प्रति डॉलर और 70.7346 रपये प्रति यूरो निर्धारित की।

Latest Business News