A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत दुनिया का दूसरा सबसे सस्‍ते स्‍मार्टफोन वाला देश, फि‍र भी बहुत से भारतीय नहीं खरीद सकते

भारत दुनिया का दूसरा सबसे सस्‍ते स्‍मार्टफोन वाला देश, फि‍र भी बहुत से भारतीय नहीं खरीद सकते

भारत में एक स्‍मार्टफोन की औसत रिटेल कीमत 158 डॉलर है, इस कीमत के साथ भारत 17 विकासशील देशों की लिस्‍ट में इतनी कम कीमत के मामले में दूसरे स्‍थान पर है।

नई दिल्‍ली। भारत में सबसे सस्‍ते स्‍मार्टफोन बिकते हैं, बावजूद इसके बहुत से भारतीय इन्‍हें नहीं खरीद सकते। मैरी मीकर द्वारा तैयार की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में एक स्‍मार्टफोन की औसत रिटेल कीमत 158 डॉलर है, इस कीमत के साथ भारत 17 विकासशील देशों की लिस्‍ट में इतनी कम कीमत के मामले में दूसरे स्‍थान पर है। मीकर की 2016 की इंटरनेट ट्रेंड्स रिपोर्ट के मुताबिक बांग्‍लादेश में सबसे कम कीमत औसतन 123 डॉलर पर स्‍मार्टफोन की बिक्री हो रही है।

तस्वीरों में देखिए बाजार में मिलने वाले सबसे सस्ते स्मार्टफोन

CHEAPEST SMARTPHONES

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

मीकर ने जब स्‍मार्टफोन की औसत कीमत को 2014 के स्‍तर पर प्रति व्‍यक्ति सकल राष्‍ट्रीय आय (जीएनआई) के प्रतिशत के साथ गणना की तो यह पाया कि एक औसत भारतीय के लिए यह स्‍मार्टफोन वास्‍तव में किफायती नहीं हैं। जीएनआई देश की अंतरराष्‍ट्रीय आय को मिलाकर बनी जीडीपी को कहते हैं।

एप्‍पल के लिए बुरी खबर है यह रिपोर्ट

यह रिपोर्ट स्‍मार्टफोन निर्माताओं के लिए चिंताजनक है, रिपोर्ट के मुताबिक साल दर साल यूजर्स और शिपमेंट की ग्रोथ में कमी आ रही है। 158 डॉलर के साथ भारत दुनिया में सबसे कम औसत स्‍मार्टफोन कीमत वाला देश है। वहीं दूसरी ओर प्रति व्‍यक्ति सकल राष्‍ट्रीय आय के प्रतिशत के रूप में स्‍मार्टफोन की कीमत भारत में दुनिया में सबसे ज्‍यादा है। इसका सीधा मतलब है कि बहुत से भारतीय एप्‍पल जैसे स्‍मार्टफोन की कीमत नहीं चुका सकते। हालांकि इंटरनेट का उपयोग करने वालों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है और अधिक खर्च करने वाली क्षमता वाले लोग पहले ही एप्‍पल फोन को खरीद चुके हैं। ऐसे में एप्‍पल द्वारा चीन जैसी सफलता भारत में दोहराने पर संशय है।

Latest Business News