A
Hindi News पैसा बिज़नेस स्‍टार्टअप्‍स और न्‍यू बिजनेस की दम पर युवा बन रहे हैं अरबपति, भारत में ऐसा पहले नहीं हुआ कभी

स्‍टार्टअप्‍स और न्‍यू बिजनेस की दम पर युवा बन रहे हैं अरबपति, भारत में ऐसा पहले नहीं हुआ कभी

स्‍टार्टअप्‍स और न्‍यू बिजनेस युवा भारतीय अमीरों को पैदा कर रहे हैं। भारत के कुल हाई नेट वर्थ इंडीविजुअल्‍स (एचएनआई) में आधों की उम्र 40 साल से कम है।

नई दिल्‍ली। स्‍टार्टअप्‍स और न्‍यू बिजनेस युवा भारतीय अमीरों को पैदा कर रहे हैं और ऐसा पहले कभी नहीं हुआ है। कोटक वेल्‍थ मैनेजमेंट के एक सर्वे के मुताबिक भारत के कुल हाई नेट वर्थ इंडीविजुअल्‍स (एचएनआई) में आधों की उम्र 40 साल से कम है। प्राइवेट बैंक के इस सर्वे में, जो कि 26 जुलाई को जारी किया गया है, 25 करोड़ रुपए से अधिक संपत्ति वाले इंडीविजुअल्‍स को शामिल किया गया था और इसमें जनवरी से मार्च 2016 के बीच 12 शहरों में 225 एचएनआई को ट्रैक किया गया।

सर्वे में कहा गया है कि पिछले छह सालों में यह पहली बार हुआ है कि भारत के सुपर रिच में एचएनआई की एक बड़ी संख्‍या ऐसी है, जिनकी उम्र 40 साल से कम है। कोटक ने 2011 में पहली बार इस सर्वे को जारी किया था। सर्वे में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि पिछले तीन सालों के दौरान इंटरनेट इकोनॉमी में बूम आने से भारत में युवा अरबपतियों की संख्‍या ज्‍यादा बढ़ी है।

उदहारण के तौर पर, रिपोर्ट में फ्लिपकार्ट के सचिन बंसल और बिनी बंसल- प्रत्‍येक की नेट वर्थ 1.24 अरब डॉलर है और पिछले साल इन्‍हें फोर्ब्‍स की अरबपतियों की लिस्‍ट में शामिल किया गया है- और मोबाइल-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म पेटीम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्‍यूनिकेशन के फाउंडर विजय शेखर शर्मा का नाम शामिल किया गया है। शर्मा की पर्सनल वेल्‍थ अनुमानित तौर पर 2,824 करोड़ रुपए (42.4 करोड़ डॉलर) है।

यह भी  पढ़ें: TCS, इन्फोसिस फोब्र्स इंडिया की सुपर 50 सूची में, टाटा मोटर्स, हिंदुस्तान यूनिलीवर बाहर

पिछले साल बीजिंग की हुरून रिसर्च इंस्‍टीट्यूट ने भारत की रिच लिस्‍ट में अंकित भाटी (28) और भाविश अग्रवाल (29) का नाम यंगेस्‍ट सेल्‍फ-मेड इंडीविजुअल्‍स के तौर पर शामिल किया था। यह दोनों एएनआई टेक्‍नोलॉजी के प्रमोटर हैं, जो ऑनलाइन टैक्‍सी सेवा प्रदाता ओला एप का संचालन करती है, इनकी दोनों की पर्सनल वेल्‍थ अलग-अलग 2,385 करोड़ रुपए है। कोटक सर्वे में कहा गया है कि उत्‍तराधिकारियों की तुलना में, जो रियल एस्‍टेट इन्‍वेस्‍टमेंट से कमाई करते हैं, एंट्रप्रेन्‍योर्स के लिए उनकी संपत्ति का मुख्‍य स्रोत, अनुमानता, उनका बिजनेस है।

कोटक के लिए सर्वे करने वाले अर्न्स्ट एंड यंग में एडवाइजरी सर्विसेस के पार्टनर मुरली बालारमन का कहना है कि स्‍टार्टअप फाउंडर और सीईओ के अलावा ऐसे सेलेब्रिटीज और स्‍पोर्ट्समैन की भी संख्‍या बढ़ रही है, जो अरबपति हैं। उदाहरण के तौर पर, 35 वर्षीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी का नाम फोर्ब्‍स की हाईएस्‍ट-पेड एथलीट 2015 लिस्‍ट में 23वें स्‍थान पर है, उनकी अनुमानित कमाई 3.1 करोड़ डॉलर है। फोर्ब्‍स द्वारा तैयार भारत की रिचेस्‍ट सेलेब्रिटीज लिस्‍ट में दीपिका पादुकोण (30) का नाम टॉप 10 में है। फोर्ब्‍स ने अपनी लिस्‍ट में 27 वर्षीय क्रिकेटर विराट कोहली को भी शामिल किया है।

ओवरऑल देखा जाए तो भारतीय एचएनआई की संख्‍या में वृद्धि दर मामूली 7 फीसदी रही और इनकी कुल संख्‍या 146,600 है, इनकी संयुक्‍त नेट वर्थ 135 लाख करोड़ रुपए (2 लाख करोड़ डॉलर) है। भारत का स्‍टार्टअप ईकोसिस्‍टम अपने बूम पर है ऐसे में यह उम्‍मीद की जा रही है कि और अधिक युवा एचएनआई यहां पैदा होंगे। यह ईकोनॉमी के लिए एक बड़ा गेम-चेंज साबित होगा।

यह भी  पढ़ें: फोर्ब्स एशिया की दानवीरों की लिस्ट में पांच भारतीय शामिल, शिक्षा से लेकर स्वास्थ क्षेत्र में कर रहे हैं योगदान

Source: Quartz

Latest Business News