A
Hindi News पैसा बिज़नेस Instagram के यूजर्स की संख्या हुई 50 करोड़ से भी ज्यादा

Instagram के यूजर्स की संख्या हुई 50 करोड़ से भी ज्यादा

सोशल नेटवर्किंग साइट इंस्टाग्राम इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या 500 मिलियन यानि कि 50 करोड़ से ज्यादा हो गई है।

Instagram के यूजर्स की संख्या हुई 50 करोड़ से भी ज्यादा, 80% से ज्‍यादा यूजर्स अमेरिका के बाहर से- India TV Paisa Instagram के यूजर्स की संख्या हुई 50 करोड़ से भी ज्यादा, 80% से ज्‍यादा यूजर्स अमेरिका के बाहर से

नई दिल्ली। सोशल नेटवर्किंग साइट इंस्टाग्राम (Instagram) इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या 500 मिलियन यानि कि 50 करोड़ से ज्यादा हो गई है। कंपनी ने अपने एर बयान में कहा कि इंस्टाग्राम यूजर्स में 80 फीसदी से ज्यादा अमेरिका से बाहर के हैं। कंपनी के मुताबिक दुनियाभर में इस फोटो-शेयरिंग एप का इस्तेमाल करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

इंस्टाग्राम के पिछले वर्ष सितंबर तक 400 मिलियन (40 करोड़) यूजर थे। पिछले दो साल में इंस्टाग्राम का यूज़र बेस दोगुना से भी ज्‍यादा बढ़ गया है। कंपनी के मुताबिक करीब 300 मिलियन (30 करोड़) लोग हर दिन एप का इस्तेमाल करते हैं। इंस्टाग्राम ने अपने प्रतिद्वंदियों को कड़ी टक्कर दी हुई है खासतौर पर माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर को। ट्विटर के यूजर बेस 300 मिलियन से थो़ड़ा ज्यादा है। वहीं फेसबुक के करीब 1.6 बिलियन यूजर हैं।

फेसबुक ने 2012 में एक बिलियन की कीमत में इंस्टाग्राम को खरीदा था। फेसबुक द्वारा किया गया यह पहला बड़ा अधिग्रहण था। अब इंस्टाग्राम की गिनती दुनिया भर में उपलब्ध सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप में होती है। फेसबुक के रेवेन्यू में इंस्टाग्राम के बड़े योगदान होने की उम्मीद की जा रही है। रिसर्च फर्म ईमार्केटर का अनुमान है कि इस साल एड रेवेन्यू से कंपनी को 1.5 बिलियन डॉलर (करीब 10,136 करोड़ रुपये) मिलेंगे। इंस्टाग्राम ने बताया कि यूजर हर रोज औसतन 95 मिलियन से ज्यादा तस्वीरें और वीडियो शेयर करते हैं, जिन पर 4.2 बिलियन ‘लाइक्स’ होते हैं।

यह भी पढ़ें- Facebook ने लॉन्च किया सुसाइड प्रिवेंशन टूल

यह भी पढ़ें- सोशल मीडिया बनेगा रेल यात्रियों का हथियार, एक क्लिक पर दर्ज होगी शिकायत

Latest Business News