A
Hindi News पैसा बिज़नेस 40 करोड़ एक्टिव यूजर्स के साथ इंस्टाग्राम ने ट्विटर को पछाड़ा

40 करोड़ एक्टिव यूजर्स के साथ इंस्टाग्राम ने ट्विटर को पछाड़ा

एक्टिव यूजर्स के मामले में इंस्टाग्राम ने ट्विटर को पछाड़ दिया है। इंस्टाग्राम के अब 40 करोड़ यूजर्स हो गए हैं जबकि ट्विटर पर सिर्फ 31.6 करोड़ लोग एक्टिव हैं।

40 करोड़ एक्टिव यूजर्स के साथ इंस्टाग्राम ने ट्विटर को पछाड़ा- India TV Paisa 40 करोड़ एक्टिव यूजर्स के साथ इंस्टाग्राम ने ट्विटर को पछाड़ा

एक्टिव यूजर्स के मामले में इंस्टाग्राम ने ट्विटर को पछाड़ दिया है। इंस्टाग्राम के अब 40 करोड़ यूजर्स हो गए हैं जबकि ट्विटर पर सिर्फ 31.6 करोड़ लोग एक्टिव हैं। Pinterest और Snapchat से भी ज्यादा पॉपुलर हो चुका इंस्टाग्राम साल 2010 में लॉन्च हुआ था और साल 2012 में इसे फेसबुक ने खरीद लिया। एक ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक इंस्टाग्राम पर हर रोज 8 करोड़ तस्वीरें शेयर होती है। वहीं नए सदस्यों में फिलहाल ब्रिटेन के डेविड बैकहम का अकाउंट सबसे ज्यादा फॉलो किया जा रहा है। एक ब्लॉग पोस्ट में इंस्टाग्राम ने लिखा कि जब 5 साल पहले लॉन्चिंग हुई थी तब 40 करोड़ यूजर्स को खुद से जोड़ना मुश्किल आंकड़ा नजर आता था।

1. साल 2010 में लॉन्च हुआ था इंस्टाग्राम
2. WhatsApp, जिसे फेसबुक ने साल 2014 के शुरुआत में खरीदा था, ने हाल ही में 90 करोड़ यूजर्स के आंकड़े को छुआ है।
4. इस उपलब्धि के बाद फेसबुक संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने WhatsApp के सह संस्थापक जेन कुम को सबसे पहले बधाई दी साथ ही उनके साथ तस्वीर भी स्टेटस अपडेट भी की।
5. इस साल अप्रैल में WhatsApp का ये आकड़ा 80 करोड़ हो गया और बीते चार महीनों में इसमें 10 करोड़ यूजर्स और जुड़ गए।

बीते सालों में इंस्टाग्राम ने काफी सारे नए फीचर लॉन्च किए जैसे कि लेआऊट, जिसके जरिए यूजर्स आसानी से अपनी फोटो का कोलॉज बना सकेंगे। इसके जरिए यूजर्स 11 कांबिनेशन में अपनी 9 तस्वीरों का कोलॉज बना सकते हैं।  इस Layout ऐप में चार मुख्य फीचर्स हैं जिनका नाम Faces, Mirroring, Photo Booth और Previews है। सिलेक्ट की गई तस्वीरों को जूम या उलटा किया जा सकता है।

इंस्टाग्राम के मुताबिक हर पांच में से एक यूजर अब अपनी तस्वीरों का कोलॉज बनाता है जिसमें से 90 फीसदी तस्वीरों में Faces होते है।  इस ऐप ने Faces टैब ऐड किया हुआ है जो यूजर के कैमरे की सारी तस्वीरों को स्कैन कर लेता है और केवल वही शो करता जिसमें चहरा यानि कि Face होता है।

Latest Business News