A
Hindi News पैसा बिज़नेस निर्यात सब्सिडी योजना से निर्यातकों को मिलेगी मदद, देश से बढ़ेगा एक्‍सपोर्ट

निर्यात सब्सिडी योजना से निर्यातकों को मिलेगी मदद, देश से बढ़ेगा एक्‍सपोर्ट

वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार द्वारा पिछले साल घोषित निर्यात सब्सिडी योजना से निर्यात बढ़ेगा, जो कि दिसंबर 2014 से ही नकारात्मक बना हुआ है।

निर्यात सब्सिडी योजना से निर्यातकों को मिलेगी मदद, देश से बढ़ेगा एक्‍सपोर्ट- India TV Paisa निर्यात सब्सिडी योजना से निर्यातकों को मिलेगी मदद, देश से बढ़ेगा एक्‍सपोर्ट

नई दिल्ली। वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार द्वारा पिछले साल घोषित निर्यात सब्सिडी योजना से निर्यात बढ़ेगा, जो कि दिसंबर 2014 से ही नकारात्मक बना हुआ है। मंत्री ने कहा कि 31 मार्च तक भारतीय रिवर्ज बैंक को दी गई पूरी राशि का इस्तेमाल हुआ है और इस योजना को लेकर निर्यातकों का रुख बहुत अच्छा रहा है।

उन्होंने कहा कि वित्त मंत्रालय राशि की अगली किस्त जारी कर रहा है, ताकि निर्यातकों को समय पर फायदा मिल सके। निर्मला ने कहा कि पिछले साल नवंबर में शुरू की गई इस योजना से निर्यातकों को वैश्विक चुनौतियों का सामना करने में मदद मिलेगी। उल्लेखनीय है कि निर्यात में लगातार गिरावट पर चिंतित सरकार ने नंवबर 2015 में निर्यातकों के लिए तीन फीसदी निर्यात सब्सिडी योजना की घोषणा की थी। इसका वित्तीय असर लगभग 2,700 करोड़ रुपए आंका गया था। लगातार 17 महीने घटता हुआ अप्रैल में निर्यात 6.74 फीसदी घटकर 20.5 अरब डॉलर रह गया।

निर्मला ने बीते दो साल में अपने मंत्रालय द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि निर्यातकों के वास्ते लेनदेन लागत घटाने के लिए निर्यात व आयात के लिए दस्तावेजों की संख्या घटाकर तीन कर दी गई है। उन्होंने कहा कि विश्व व्यापार संगठन (WTO) के व्यापार सुगमता समझौते से भी व्यापारियों के लिए समय व लागत में कमी आएगी।

यह भी पढ़ें- उद्योगों और छोटे व्यवसायियों को प्रभावित कर रही हैं ऊंची ब्याज दरें: सीतारमण

Latest Business News