A
Hindi News पैसा बिज़नेस अभी 95 करोड़ भारतीयों की इंटरनेट तक पहुंच नहीं, फिर भी दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा यूजर वाला देश

अभी 95 करोड़ भारतीयों की इंटरनेट तक पहुंच नहीं, फिर भी दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा यूजर वाला देश

दुनिया में इंटरनेट यूजर्स में भारत बेशक दूसरे स्थान पर है, लेकिन अभी उसे इस मामले में लंबा रास्ता तय करना है। अभी भी 95 करोड़ लोगों की पहुंच से दूर हैं।

अभी 95 करोड़ भारतीयों की इंटरनेट तक पहुंच नहीं, फिर भी दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा यूजर वाला देश- India TV Paisa अभी 95 करोड़ भारतीयों की इंटरनेट तक पहुंच नहीं, फिर भी दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा यूजर वाला देश

नई दिल्ली। दुनिया में इंटरनेट प्रयोगकर्ताओं में भारत बेशक दूसरे स्थान पर है, लेकिन अभी उसे इस मामले में लंबा रास्ता तय करना है। एक रिपोर्ट के अनुसार देश में करीब 95 करोड़ लोग ऐसे हैं जो अभी इंटरनेट की पहुंच से दूर हैं।

उद्योग मंडल एसोचैम-डेलायट के संयुक्त अध्ययन के अनुसार, भारत में इंटरनेट डेटा प्लान दुनिया में सबसे सस्ता है और स्मार्टफोन का औसत खुदरा मूल्य घट रहा है, लेकिन इसके बावजूद 95 करोड़ भारतीयों को इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध नहीं है।

तस्वीरों में देखिए कैसे करें Gmail पर आईडी ब्लॉक

how to block Gmail ID

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

  • देश में इस समय इंटरनेट प्रयोगकर्ताओं की संख्या 35 करोड़ है। इस मामले में सिर्फ चीन ही भारत से आगे है।
  • साइबर सुरक्षा से निपटने को रणनीतिक राष्ट्रीय उपाय शीर्षक वाली रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में इंटरनेट की पहुंच बढ़ रही है।
  • डिजिटल साक्षरता का फैलाव करने के लिए ब्रॉडबैंड, स्मार्ट उपकरण और मासिक डेटा पैकेज सस्ते होने चाहिए।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दूरदराज के इलाकों में डिजिटल सेवाओं के प्रावधान के लिए मौजूदा सरकारी ढांचागत संपत्तियों का इस्तेमाल करने की जरूरत है। अध्ययन में कहा गया है कि स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में संस्थागत प्रशिक्षण के जरिए डिजिटल साक्षरता को बढ़ाया जा सकता है।

Latest Business News