A
Hindi News पैसा बिज़नेस इंडियन आयल ला रही है लीथियम का तोड़, EV की बैटरी निर्माण के लिए इस्राइल की कंपनी के साथ किया जॉइंट वैंचर

इंडियन आयल ला रही है लीथियम का तोड़, EV की बैटरी निर्माण के लिए इस्राइल की कंपनी के साथ किया जॉइंट वैंचर

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन आयल कार्पोरेशन (आईओसी) और इजरायल की बैटरी बनाने वाली कंपनी फिनर्जी ने बुधवार को इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के लिये हल्की मैटल-एयर बैटरी बनाने का संयुक्त उद्यम बनाया है।

<p>इंडियन आयल ला रही है...- India TV Paisa Image Source : IOC इंडियन आयल ला रही है लीथियम का तोड़, EV की बैटरी निर्माण के लिए इस्राइल की कंपनी के साथ किया जॉइंट वैंचर

नयी दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन आयल कार्पोरेशन (आईओसी) और इजरायल की बैटरी बनाने वाली कंपनी फिनर्जी ने बुधवार को इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के लिये हल्की मैटल-एयर बैटरी बनाने का संयुक्त उद्यम बनाया है। संयुकत उद्यम को बैटरी के लिये मारुति सुजूकी और अशोक लेलैंड के रूप में पहले ग्राहक मिले हैं। 

बराबर- बराबर भागीदारी वाले इस संयुक्त उद्यम में लिथियम के स्थान पर एल्यूमीनियम का उपयोग किया जायेगा जो कि जल्दी चार्ज होंगे और लंबे समय तक चलेंगी। आईओसी के चेयरमैन एस एम वैद्य ने कहा कि इससे ईवी के समक्ष आने वाली ज्यादातर चुनौतियों से पार पा लिया जायेगा। इस नई प्रौद्योगिकी से भारत की मौजूदा एल्यूमीनियम उद्योग को भी सहारा मिलेगा। इससे देश को ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने और मेक इन इंडिया अभियान को आगे बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। 

आईओसी ने पिछले साल फरवरी में फिनर्जी लिमिटेड में अल्पांश हिस्सेदारी खरीदी थी। अब कंपनी ने आईओसी फिनर्जी प्रा.लि. नामक संयुक्त उद्यम बनाया है। आईओसी और फिनर्जी का संयुकत उद्यम भारत में एल्यूमीनियम एयर बैटरी बनाने के लिये एक कारखाना लगायेंगे।

Latest Business News