A
Hindi News पैसा बिज़नेस ईरान ने दिया तेल उत्पादन 5 लाख बैरल प्रतिदिन बढ़ाने का आदेश, भारत की फि‍र से आयात बढ़ाने की है योजना

ईरान ने दिया तेल उत्पादन 5 लाख बैरल प्रतिदिन बढ़ाने का आदेश, भारत की फि‍र से आयात बढ़ाने की है योजना

परमाणु सौदे के तहत प्रतिबंध हटने के बाद ईरान ने योजना के मुताबिक तेल उत्पादन 5 लाख बैरल प्रतिदिन बढ़ाने का सोमवार को निर्देश दिया है।

ईरान ने दिया तेल उत्पादन 5 लाख बैरल प्रतिदिन बढ़ाने का आदेश, भारत की फि‍र से आयात बढ़ाने की है योजना- India TV Paisa ईरान ने दिया तेल उत्पादन 5 लाख बैरल प्रतिदिन बढ़ाने का आदेश, भारत की फि‍र से आयात बढ़ाने की है योजना

तेहरान। दुनिया के प्रमुख देशों के साथ परमाणु सौदे के तहत प्रतिबंध हटने के बाद ईरान ने योजना के मुताबिक तेल उत्पादन 5 लाख बैरल प्रतिदिन बढ़ाने का सोमवार को निर्देश दिया है। वहीं दूसरी ओर भारत वहां से कच्चे तेल का आयात बढ़ाने और तेल फील्ड अनुबंध प्राप्त करने पर गौर कर रहा है।नेशनल ईरानियन ऑयल कंपनी के प्रमुख तथा उप-तेल मंत्री रोकनेदीन जावेदी ने कहा कि प्रतिबंध हटने के साथ ईरान प्रतिदिन 500,000 बैरल प्रतिदिन तेल उत्पादन बढ़ाने को तैयार है और आज यह आदेश जारी किया गया।

ईरान फिलहाल रोजाना 28 लाख बैरल प्रतिदिन तेल का उत्पादन करता है, जबकि उसका निर्यात केवल 10 लाख बैरल है। ईरान में तेल उत्पादन बढ़ने से वैश्विक बाजार में आपूर्ति बढ़ेगी तथा कच्चे तेल के दाम पर और दबाव पड़ सकता है, जो पहले ही 12 साल के न्यूनतम स्तर 28 डॉलर प्रति बैरल के नीचे आ चुका है।

ईरान से तेल आयात बढ़ाने पर गौर कर रहा भारत 

ईरान पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध समाप्त होने के साथ भारत वहां से कच्चे तेल का आयात बढ़ाने और तेल फील्ड अनुबंध प्राप्त करने पर गौर कर रहा है। लेकिन पिछले तेल आयात के 5.8 अरब डॉलर के बकाये का तत्काल भुगतान उसके समक्ष बड़ा मुद्दा है। अमेरिका तथा अन्य पश्चिमी देशों से दबाव के कारण भारत ने ईरान से तेल आयात में उल्लेखनीय कटौती की थी। ईरान एक समय भारत के लिए दूसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता देश रहा है, जहां से 2009-10 में 2.12 करोड़ टन तेल की खरीदारी हुई थी। वह 2013-14 में घटकर 1.1 करोड़ टन रही गई।

अब जबकि प्रतिबंध उठ गया है, भारतीय रिफाइनरियां आयात बढ़ाना चाह रही हैं। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ईरान तेल बिक्री के लिए अच्छी शर्तों की पेशकश करता है। वे हमें 90 दिन का क्रेडिट देते हैं। अर्थात हमें खरीद के 90 दिन बाद भुगतान करना होता हैं, जबकि अन्य बिक्रेता के मामले में यह 30 दिन है। निश्चित रूप से हम ईरान से आयात बढ़ाने पर गौर करेंगे। मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड तथा एस्सार ऑयल लिमिटेड ईरानी कच्चे तेल के मुख्य खरीदार हैं। दोनों हर साल करीब एक करोड़ टन तेल का आयात करते हैं। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन हालांकि, कम मात्रा में तेल खरीदता है।

Latest Business News