A
Hindi News पैसा बिज़नेस Irdai ने पॉलिसी बिक्री के लिए शुरू किया ऑनलाइन मार्केट प्‍लेस, स्‍पाइसजेट ने शुरू की मोबाइल फोन पेमेंट सर्विस

Irdai ने पॉलिसी बिक्री के लिए शुरू किया ऑनलाइन मार्केट प्‍लेस, स्‍पाइसजेट ने शुरू की मोबाइल फोन पेमेंट सर्विस

Irdai ने बीमा कंपनियों के लिए एक वेब पोर्टल लॉन्‍च किया है जहां वह अपने आप को रजिस्‍टर्ड कराने के बाद अपनी पॉलिसी की बिक्री ऑनलाइन कर सकेंगी।

Irdai ने पॉलिसी बिक्री के लिए शुरू किया ऑनलाइन मार्केट प्‍लेस, स्‍पाइसजेट ने शुरू की मोबाइल फोन पेमेंट सर्विस- India TV Paisa Irdai ने पॉलिसी बिक्री के लिए शुरू किया ऑनलाइन मार्केट प्‍लेस, स्‍पाइसजेट ने शुरू की मोबाइल फोन पेमेंट सर्विस

नई दिल्‍ली। इंश्‍योरेंस रेगूलेटर Irdai ने बीमा कंपनियों के लिए एक वेब पोर्टल लॉन्‍च किया है जहां वह अपने आप को रजिस्‍टर्ड कराने के बाद अपनी पॉलिसियों की बिक्री ऑनलाइन कर सकेंगी। isnp.irda.gov.in इंश्‍योरेंस बिजनेस में मध्‍यस्‍थ की भूमिका भी निभाएगा।

पिछले महीने इंश्‍योरेंस रेगूलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Irdai) ने इंश्‍योरेंस सेक्‍टर के लिए ई-कॉमर्स पर दिशा-निर्देश जारी किए थे। इंश्‍योरेंस सेल्‍फ नेटवर्किंग प्‍लेटफॉर्म (ISNP) के लिए रजिस्‍ट्रेशन पोर्टल को लॉन्‍च करते हुए आईआरडीएआई ने कहा कि इंश्‍योरेंस कंपनियां, ब्रोकर्स और कॉरपोरेट एजेंट्स इस प्‍लेटफॉर्म के जरिये पॉलिसी और सर्विस की बिक्री कर सकती हैं।

यात्रियों को मोबाइल से भुगतान की सुविधा देगी स्पाइसजेट 

स्पाइसजेट ने आज कहा कि उसने एचएसबीसी इंडिया के साथ भागीदारी कर ग्राहकों को मोबाइल फोन से भुगतान की सुविधा उपलब्ध कराएगी।

स्पाइसजेट ने अपनी वेबसाइट पर भुगतान विकल्प के रूप में यूनिफाइड भुगतान इंटरफेस (यूपीआई) पेश किया है। कंपनी ने बयान में कहा कि इस एकीकरण के जरिये स्पाइसजेट के यात्रियों को अपने विशिष्ट यूपीआई पहचान मसलन वर्चुअल भुगतान पते के जरिये एयरलाइन की वेबसाइट से की गई सभी बुकिंग्स का भुगतान कर सकेंगे। इससे यात्रियों को मोबाइल हैंडसेट के जरिये ऑनलाइन भुगतान की सुविधा मिलेगी।

Latest Business News