A
Hindi News पैसा बिज़नेस फॉर्च्यून की ‘40 अंडर 40’ सूची में ईशा, आकाश अंबानी, बायजू रवींद्रन को मिली जगह

फॉर्च्यून की ‘40 अंडर 40’ सूची में ईशा, आकाश अंबानी, बायजू रवींद्रन को मिली जगह

सूची में 40 वर्ष तक की उम्र के ऐसे 40 लोग शामिल हैं जो ‘वित्त, प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य सेवा, सरकार एवं राजनीति, और मीडिया एवं मनोरंजन’ क्षेत्र से जुड़े हैं।

<p>fortune 40 under 40 list</p>- India TV Paisa Image Source : FILE fortune 40 under 40 list

नई दिल्ली। फॉर्च्यून की विश्व के प्रभावशाली लोगों की सूची ‘40 अंडर 40’ में अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी के बच्चे ईशा अंबानी और आकाश अंबानी तथा बायजू के संस्थापक बायजू रवींद्रन को जगह मिली है। पत्रिका ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी ने लोगों के काम करने और मिलने-जुलने के तरीके को बदल दिया है। ऐसे में कुछ कार्यकारियों ने अपने व्यवसाय की हानि के बाद भी कर्मचारियों को सशक्त बनाने की दिशा में त्वरित कदम उठाया। पत्रिका ने कहा, ‘‘परिवर्तन की इस लहर को प्रतिबिंबित करने के लिये हमने फैसला किया कि हमें इस वर्ष की ‘40 अंडर 40’ सूची में इसे स्थान देना है। हमें इसके लिये अपने सतर को बड़ा करना पड़ा और अधिक गहनता से खोज करने की जरूरत पड़ी।’’

इस साल की सूची में 40 वर्ष तक की उम्र के ऐसे 40 लोग शामिल हैं, जिन्होंने परिवर्तन को बढ़ावा दिया है। ये लोग पांच श्रेणियों ‘वित्त, प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य सेवा, सरकार एवं राजनीति, और मीडिया एवं मनोरंजन’ से हैं। प्रौद्योगिकी से इस सूची में ईशा अंबानी, आकाश अंबानी और रवींद्रन शामिल हैं। इस सूची में श्याओमी इंडिया के प्रबंध निदेशक मनु कुमार जैन को भी शामिल किया गया है। फॉर्च्यून सालाना ऐसी लिस्ट निकालती है जिसमें 40 साल की कम उम्र के ऐसे कारोबारियों को शामिल किया जाता है जिन्होने अपने क्षेत्र में खास मुकाम हासिल किया हो और आने वाले समय में वो अपने क्षेत्र को लीड करने की क्षमता रखते हों।

Latest Business News