A
Hindi News पैसा बिज़नेस कालेधन की घोषणा पर व्यापक जागरकता अभियान शुरू करेगा IT विभाग

कालेधन की घोषणा पर व्यापक जागरकता अभियान शुरू करेगा IT विभाग

IT घरेलू कालेधन की घोषणा के लिए दी गई चार महीने की सुविधा अवधि को देश भर में फैलाने के उद्देश्य से व्यापक प्रचार अभियान शुरू करने की योजना बना रहा है।

कालेधन की घोषणा पर शुरू होगा अवेयरनेस प्रोग्राम, आयकर विभाग ने दी है 4 महीने की मोहलत- India TV Paisa कालेधन की घोषणा पर शुरू होगा अवेयरनेस प्रोग्राम, आयकर विभाग ने दी है 4 महीने की मोहलत

नई दिल्ली। आयकर (IT) विभाग घरेलू कालेधन की घोषणा के लिए दी गई चार महीने की सुविधा अवधि को देश भर में फैलाने के उद्देश्य से व्यापक प्रचार अभियान शुरू करने की योजना बना रहा है। यह अवधि एक जून से शुरू होगी। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कर विभाग के आला अफसरों तथा क्षेत्रीय प्रमुखों से कहा है कि वे इस योजना के लिए समाचार पत्रों के साथ साथ लाइट एंड साउंड मीडिया में पर्याप्त प्रचार सुनिश्चित करें।इसके तहत बाजार व व्यापार संगठनों के साथ संपर्क कार्यक्रम व सत्र आयोजित करना भी शामिल है।

यह भी पढ़ें- पैसे कमाने वालों को चुकाना चाहिए टैक्स, मारीशस संधि में संशोधन से एफडीआई घटने की आशंका नहीं: जेटली

अधिकारी ने कहा कि नई कालाधन घोषणा योजना के तहत खुलासा देश भर में आयकर विभाग के किसी भी प्राधिकृत कार्यालय में किया जा सकता है इसलिए इस योजना के बारे में मीडिया में प्रचार प्रसार अभियान चलाने का फैसला किया गया है। उक्त, आय घोषणा योजना 2016 इस साल 30 सितंबर तक प्रभावी रहेगी। इसके बाद करों, अधिभार व जुर्माने के बारे में रिटर्न दाखिल करना व भुगतान आदि 30 नवंबर तक करना होगा।

उल्लेखनीय है कि वित्त मंत्री अरूण जेटली ने आम बजट में इस योजना की घोषणा की थी। इस योजना का उद्देश्य घरेलू अर्थव्यवस्था से कालेधन को सामने लाना है। इससे पहले सरकार ने विदेशों में अघोषित संपत्ति रखने वाले भारतीयों के लिए भी इसी तरह की योजना पेश की थी।

यह भी पढ़ें- कालेधन की घोषणा के लिए चार महीने की सुविधा एक जून से शुरू, 45 फीसदी कर व जुर्माना देकर बचने का मौका

Latest Business News