A
Hindi News पैसा बिज़नेस जेनेट येलेन का फेडरल रिजर्व बोर्ड से इस्तीफा, जेरोम पॉवेल होंगे फेडरल रिजर्व के नए चेयरमैन

जेनेट येलेन का फेडरल रिजर्व बोर्ड से इस्तीफा, जेरोम पॉवेल होंगे फेडरल रिजर्व के नए चेयरमैन

जेनेट येलेन ने फेडरल रिजर्व के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सौंप दिया है।

जेनेट येलेन का फेडरल रिजर्व बोर्ड से इस्तीफा, जेरोम पॉवेल होंगे फेडरल रिजर्व के नए चेयरमैन- India TV Paisa जेनेट येलेन का फेडरल रिजर्व बोर्ड से इस्तीफा, जेरोम पॉवेल होंगे फेडरल रिजर्व के नए चेयरमैन

वाशिंगटन। जेनेट येलेन ने फेडरल रिजर्व के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सौंप दिया है। उन्होंने कहा कि जब तक उनका उत्तराधिकारी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन का पद नहीं संभाल लेता, वह अपने पद पर कार्य करती रहेंगी। राष्ट्रपति को लिखे एक पत्र में जेनेट ने सोमवार को कहा कि वह जेरोम पॉवेल को सत्ता के सुविधाजनक हस्तांतरण को सुनिश्चित करेगी।

ट्रंप ने दो नवंबर को पॉवेल की नियुक्ति की थी। ट्रंप के जेनेट को दूसरा कार्यकाल नहीं देने के निर्णय के बाद पॉवेल की नियुक्ति की गई है। जेनेट के इस निर्णय से ट्रंप को अपने पहले साल के कार्यकाल में ही फेडरल रिजर्व के सात सदस्यीय बोर्ड में से पांच को भरने का मौका मिलेगा। साथ ही पॉवेल फेडरल रिजर्व के अगले चेयरमैन होंगे।

बोर्ड के सदस्यों में लाएल ब्रेनार्ड इकलौते ऐसे सदस्य होंगे जिनका नामांकन ट्रंप ने नहीं किया होगा। इस प्रकार ट्रंप का देश के भविष्य की मौद्रिक नीति पर व्यापक प्रभाव दिखेगा। पॉवेल की नियुक्ति पर अंतिम मुहर अगले हफ्ते सीनेट बैंकिंग समिति की बैठक में लग सकती है। फेडरल रिजर्व बोर्ड में पॉवेल इकलौते रिपब्लिकन होंगे। वह 2012 से बोर्ड में हैं। जेनेट का चार साल का कार्यकाल तीन फरवरी में खत्म हो रहा है।

यह भी पढ़ें : तेल-साबुन और शैंपू की कीमतों में होगी कटौती, सरकार ने FMCG कंपनियों को तुरंत दाम घटाने को कहा

यह भी पढ़ें : भारत की रेटिंग बढ़ाने के बाद मूडीज का अगला अनुमान, अगले साल 6% बढ़ेगा कंपनियों का कर पूर्व लाभ

Latest Business News