A
Hindi News पैसा बिज़नेस नए साल के पहले ही दिन सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर हुआ दो रुपए महंगा, एटीएफ के दाम भी 8.6 फीसदी बढ़े

नए साल के पहले ही दिन सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर हुआ दो रुपए महंगा, एटीएफ के दाम भी 8.6 फीसदी बढ़े

सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम 2 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ाए गए हैं। यह एलपीजी कीमतों में सात महीने में हुई आठवीं बढ़ोतरी है।

Bad Beginning : नए साल के पहले ही दिन सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर हुआ दो रुपए महंगा, एटीएफ के दाम भी 8.6 फीसदी बढ़े- India TV Paisa Bad Beginning : नए साल के पहले ही दिन सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर हुआ दो रुपए महंगा, एटीएफ के दाम भी 8.6 फीसदी बढ़े

नई दिल्ली। नया साल एलपीजी ग्राहकों के लिए बुरी खबर लेकर आया है। सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम 2 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ाए गए हैं। यह एलपीजी कीमतों में सात महीने में हुई आठवीं बढ़ोतरी है। इसके अलावा, बाजार मूल्य पर बिकने वाले यानी बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर का दाम एक रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ाकर 585 रुपए किया गया है। एक दिसंबर को इसके दाम 54.5 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ाए गए थे। विमान ईंधन के दामों में भी 8.6 प्रतिशत की भारी बढ़ोतरी की गई है।

यह भी पढ़ें : SBI ने 0.9 फीसदी घटाई ब्‍याज दरें, होम और कार लोन लेना हुआ सस्‍ता

रसोई गैस सिलेंडर के लिए देने होंगे अब इतने पैसे

  • सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों के अनुसार, सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के रसोई गैस सिलेंडर का दाम दो रुपये बढ़ाकर 432.71 से 434.71 रुपए कर दिया गया है।
  • यह जुलाई से रसोई गैस सिलेंडर कीमतों में हुई आठवीं वृद्धि है। उस समय सरकर ने सब्सिडी को समाप्त करने के लिए सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम में हर महीने दो रुपए की बढ़ोतरी का फैसला किया था।
  • एक दिसंबर को एलपीजी के दाम 2.07 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ाए गए थे।
  • बाजार मूल्य पर बिकने वाले यानी बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर का दाम एक रुपये बढ़ाकर 585 रुपये किया गया है।
  • एक दिसंबर को इसके दाम 54.5 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाए गए थे।

तस्वीरों में देखिए ऑयल से जुड़े रोचक तथ्य

Crude Oil Facts New

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

एयर टर्बाइन फ्यूल के दाम में 8.6 फीसदी की बढ़ोतरी

  • दिल्ली में एटीएफ के दाम 4,161 रुपए प्रति किलोलीटर या 8.6 प्रतिशत बढ़ाकर 52,540.63 रुपए प्रति किलोलीटर कर दिया गया है।
  • इससे पिछले महीने विमान ईंधन के दाम 3.7 प्रतिशत घटाए गए थे।

मिट्टी के तेल के मामले में सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों को 10 महीने तक प्रत्येक पखवाड़े 25 पैसे लीटर वृद्धि की अनुमति दी है। जुलाई से केरोसिन कीमतो में यह दसवीं वृद्धि है।

Latest Business News