A
Hindi News पैसा बिज़नेस Historical Movement: टाटा की JLR बनी ब्रिटेन की सबसे बड़ी कार कंपनी, 2015 में बनाई 4.90 लाख गाड़ियां

Historical Movement: टाटा की JLR बनी ब्रिटेन की सबसे बड़ी कार कंपनी, 2015 में बनाई 4.90 लाख गाड़ियां

टाटा की JLR ब्रिटेन की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी बन गई है। सात साल पहले टाटा मोटर्स ने इसका अधिग्रहण किया था। इसके बाद कंपनी की बिक्री बढ़ी है।

Historical Movement: टाटा की JLR बनी ब्रिटेन की सबसे बड़ी कार कंपनी, 2015 में बनाई 4.90 लाख गाड़ियां- India TV Paisa Historical Movement: टाटा की JLR बनी ब्रिटेन की सबसे बड़ी कार कंपनी, 2015 में बनाई 4.90 लाख गाड़ियां

लंदन। जगुआर लैंड रोवर (JLR ) ब्रिटेन की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी बन गई है। सात साल पहले टाटा मोटर्स ने इसका अधिग्रहण किया था, उसके बाद से इसमें उल्लेखनीय बदलाव आया। कंपनी ने ऑटो सेक्टर की दिग्गज निसान को दूसरे स्थान पर धकेल दिया है। 2015 के दौरान ब्रिटेन में 489,923 कारें बनाई। वहीं जापान की वाहन कंपनी निसान ने 476,589 कारों का उत्पादन किया है।

जेएलआर बनी सबसे बड़ी कार कंपनी

जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर वोल्फगैंग स्टैडलर ने कहा, ब्रिटेन में हम सबसे बड़े वाहन निर्माता बने गए हैं और यह बड़ी उपलब्धि है। यह ब्रिटेन में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को बताता है। उन्होंने कहा, सामाजिक आर्थिक अस्थिरता को देखते हुए 2015 इंडस्ट्री के लिए एक चुनौतीपूर्ण वर्ष रहा, लेकिन हमारे प्रोडक्ट के मजबूत रेंज और समर्पित कर्मचारियों की टीम से जेएलआर ने सल-दर-साल बढ़ोतरी की है। वहीं, यूके सोसाइटी ऑफ मोटर मैन्युफैक्चरर्स एंड ट्रेडर्स (एसएमएमटी) ने कहा कि 2015 ऑटो सेक्टर के लिए पिछले एक दशक में सबसे अच्छा साबित हुआ है। इस दौरान कार कंपनियों ने कुल 15.87 लाख गाड़ियों का उत्पादन किया है।

ग्लोबल स्तर पर रिकॉर्ड बिक्री

टाटा मोटर्स के स्वामित्व वाली जेएलआर ने ग्लोबल मार्केट में पांच फीसदी बढ़ोतरी के साथ 4,87,065 वाहन बेचे। जेएलआर की यह रिकॉर्ड वैश्विक बिक्री है। कंपनी ने चीन के बाजार में मंदी के बीच यह उपलब्धि हासिल की है। ब्रिटेन, चीन को पछाड़कर जेएलआर का सबसे महत्वपूर्ण बाजार बन गया है। दोनों ब्रांडों के तहत पिछले साल पहली बार एक ही वर्ष में 1,00,000 से अधिक वाहन बेचे। इस दौरान जगुआर की बिक्री 30 फीसदी बढ़ी।

Latest Business News