A
Hindi News पैसा बिज़नेस नई प्रणाली की चल रही है तैयारी, देश भर में कहीं से भी हो सकेगा करदाता का आकलन

नई प्रणाली की चल रही है तैयारी, देश भर में कहीं से भी हो सकेगा करदाता का आकलन

आयकर विभाग अधिकार क्षेत्र मुक्त आकलन की एक नई प्रणाली पर काम कर रहा है जिसमें किसी करदाता का आकलन देश के किसी भी हिस्से में बैठा कर अधिकारी कर सकेगा।

नई प्रणाली की चल रही है तैयारी, देश भर में कहीं से भी हो सकेगा करदाता का आकलन- India TV Paisa नई प्रणाली की चल रही है तैयारी, देश भर में कहीं से भी हो सकेगा करदाता का आकलन

नई दिल्ली। आयकर विभाग अधिकार क्षेत्र मुक्त आकलन की एक नई प्रणाली पर काम कर रहा है जिसमें किसी करदाता का आकलन देश के किसी भी हिस्से में बैठा कर अधिकारी कर सकेगा। इस कदम का उद्देश्य भ्रष्टाचार व उत्पीड़न की घटनाओं पर लगाम लगाना है। अधिकारियों का कहना है कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने इस पहल की औपचारिकताएं तय करने के लिए एक विशेष टीम बनाई है।

यह भी पढ़ें :HPCL का अधिग्रहण करना चाहती है ONGC, 42,254 करोड़ रुपए में हो सकता है यह सौदा

उल्लेखनीय है कि मौजूदा व्यवस्था में किसी शहर या कस्बे विशेष में रहने वाले करदाता का आकलन उसी सर्किल विशेष में किया जाता है।
जानकार अधिकारियों ने कहा कि यह अपनी तरह की अनूठी व विशेष पहल है जिससे एसेसी और एसेसिंग ऑफिसर के बीच रिश्ता पूरी तरह बदल जाएगा। इसके तहत किसी करदाता की आयकर रिटर्न, जांच मामले व इनकम टैक्‍स से जुड़े अन्य संवाद देश भर के किसी भी आयकर कार्यालय के अधिकारी को दिए जा सकेंगे। यह चयन डेटाबेस प्रणाली रैंडमली करेगी।

यह भी पढ़ें : ई-भुगतान से जुड़ी शिकायतों के निपटारे के लिए शुरू होगी हेल्पलाइन, सरकार कर रही है टोल फ्री नंबर लाने पर काम

नई प्रणाली में हो सकता है कि दिल्ली के किसी करदाता से जुड़े आईटीआर व अन्य कागजात आकलन के लिए मुंबई या कोच्चि के किसी भी आयकर अधिकारी को दे दिए जाएं। वित्त मंत्रालय में एक अन्य अधिकारी ने कहा कि प्रस्तावित नई प्रणाली के लिए आयकर कानून 1961 में संशोधन की जरूरत होगी।

Latest Business News