A
Hindi News पैसा बिज़नेस नए सिक्‍योरिटी फीचर्स के साथ आएंगे 500 और 100 रुपए के नोट, ऐसे होगी असली नकली की पहचान

नए सिक्‍योरिटी फीचर्स के साथ आएंगे 500 और 100 रुपए के नोट, ऐसे होगी असली नकली की पहचान

देश में नकली नोट के बढ़ते प्रचलन के चलते आरबीआई अब और भी सतर्क हो गया है। आरबीआई ने नोटों की सुरक्षा को मद्देनजर कुछ नए फीचर्स नए करंसी नोट्स में जोड़े हैं।

नए सिक्‍योरिटी फीचर्स के साथ आएंगे 500 और 100 रुपए के नोट, ऐसे होगी असली नकली की पहचान- India TV Paisa नए सिक्‍योरिटी फीचर्स के साथ आएंगे 500 और 100 रुपए के नोट, ऐसे होगी असली नकली की पहचान

नई दिल्‍ली। देश में नकली नोट के बढ़ते प्रचलन के चलते रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) अब और भी सतर्क हो गया है। आरबीआई ने नोटों की सुरक्षा को मद्देनजर कुछ नए फीचर्स नए करंसी नोट्स में जोड़े हैं। आरबीआई महात्मा गांधी सीरीज-2005 के तहत अधिक सुरक्षा मानकों वाले 500 और 100 रुपए के नए नोट जारी करेगा। पहले के नोट भी प्रचलन में रहेंगे। नए फीचर्स के साथ इन नोटों पर नए तरीके की मार्किंग की गई है। जिससे छू कर या देखकर असली और नकली नोट में असानी से पहचान की जा सकती है।

यह भी पढ़ें- जल्‍द जारी होंगे 500 और 1000 के नए नोट, जाली नोटों से निपटने के लिए RBI ने किए खास बदलाव

क्‍या होगा बदलाव

रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को एक अधिसूचना में कहा, रिजर्व बैंक जल्द ही महात्मा गांधी सीरीज-2005 के तहत तीन अतिरिक्त संशोधित तत्वों के साथ 500 के बैंक नोट जारी करेगा जिसमें अंक के दोनों खानों के इन्सेट में अंग्रेजी का अक्षर ‘ई’ होगा। इन नोटों पर आरबीआई के गवर्नर डॉ. रघुराम जी राजन के हस्ताक्षर होंगे।

तस्वीरों में देखिए करंसी नोट्स पर सिक्योरिटी फीचर्स

currency notes

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

यह भी पढ़ें- बैंक जल्‍द करेंगे ब्‍याज दर में और कटौती, RBI बेस रेट कैलकूलेशन की गाइडलाइंस करेगा इस हफ्ते जारी

क्या होता था अब तक

भारतीय रिजर्व बैंक ने करंसी की छपाई के समय पर नोट को कुछ ऐसे निशान दिए हैं जिनको देखकर या छूकर आप भी महसूस कर सकते हैं। नेत्रहीन व्यक्ति इनको छूने से यह पता लगाने में समर्थ होता है कि नोट कितने का है। हर नोट के लिए एक निश्चित तरह का निशान तय किया गया है। तकनीकी भाषा में इसको करंसी का ब्रेल फीचर कहा जाता है।

नोट पर कहां होते हैं ये निशान

नोट पर यह उभरा हुआ निशान सामने की ओर अशोक चक्र के ऊपर बायीं तरफ होता है। यह निशान 1000 से 20 तक सभी नोटों पर होते हैं। केवल एक 10 का नोट ऐसा होता है जिस पर कोई निशान नहीं होता है। इसके अलावा 1000, 500, 100, 50, 20 हर नोट पर एक निश्चित तरह का निशान बना होता है।

किस नोट पर कैसा निशान

1. 1000 रुपए के नोट पर ब्रेल फीचर वाला यह निशान डायमंड की शेप में होता है।

2. 500 रुपए के नोट पर यह निशान सर्किल (गोले) के रुप में होता है।

3. 100 रुपए के नोट पर ट्राइंगल (तिकोना) के रूप में यह ब्रेल फीचर वाला निशान होता है।

4. 50 रुपए के नोट पर चौकोर (स्क्वायर) निशान होता है।

5. 20 रुपए के नोट पर आयताकार (रेक्टेंगल) निशान नोट के ऊपर होता है।

6. 10 रुपए के नोट पर कोई निशान नहीं होता। कोई निशान न होना इस बात की पहचान मान ली जाती है कि यह नोट 10 का है।

इससे पहले नोटों पर खास चिन्ह और संख्या पैटर्न होते थे। नोट के बाएं ओर नीचे की तरफ और दाएं ओर ऊपर की तरफ संख्याओं को बाएं से दाएं बढ़ते आकार में होती है।

Latest Business News