A
Hindi News पैसा बिज़नेस ETF में EPFO का निवेश बढ़ाने के पक्ष में है श्रम मंत्रालय

ETF में EPFO का निवेश बढ़ाने के पक्ष में है श्रम मंत्रालय

श्रम मंत्रालय का मानना है कि EPFO को ETF के जरिये शेयर बाजार में निवेश बढ़ाना चाहिए, क्योंकि इस प्रक्रिया ने रिटर्न देना शुरू कर दिया है।

ETF में EPFO का निवेश बढ़ाने के पक्ष में है श्रम मंत्रालय- India TV Paisa ETF में EPFO का निवेश बढ़ाने के पक्ष में है श्रम मंत्रालय

नई दिल्ली। श्रम मंत्रालय का मानना है कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) को एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ETF) के जरिये शेयर बाजार में निवेश बढ़ाना चाहिए, क्योंकि इस प्रक्रिया ने रिटर्न देना शुरू कर दिया है।

श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय से इस बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि हम इसे बढ़ाने की संभावना देख रहे हैं, लेकिन हम इस बारे में केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) से विचार विमर्श करना चाहेंगे। मेरा मानना है कि ईटीएफ में निवेश बढ़ना चाहिए।

EPFO के निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय CBT की बैठक आज होनी है। जिसमें ईटीएफ में निवेश बढ़ाने के मुद्दे पर विचार विमर्श हो सकता है। श्रम मंत्री सीबीटी के प्रमुख हैं।

हालांकि, दत्तात्रेय ने कहा कि सरकार शेयर बाजार में निवेश के बारे में कदम दर कदम आगे बढ़ेगी और सतर्क रख अपनाए रखेगी। इस मुद्दे पर सीबीटी के साथ भी विचार विमर्श किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अब ईटीएफ प्रदर्शन कर रहा है। निवेश अब सकारात्मक हो चुका है। ऐसे में हमारा मानना है कि निवेश बढ़ाया जा सकता है। लेकिन यह कदम दर कदम होना चाहिए। 31 मार्च, 2016 तक निवेश की गई राशि 6,577 करोड़ रुपये थी जो बढ कर 6,601 करोड़ रुपये हो गयी। इस तरह इसमें 0.37 प्रतिशत का फायदा हुआ। इसी तरह 30 अप्रैल, 2016 तक कुल निवेश राशि 6,674 करोड़ रुपये थी जो 1.68 प्रतिशत के फायदे से 6,786 करोड़ रुपये हो गई।

मंत्री ने कहा कि चेयरमैन के रूप में मैं इस पर सीबीटी सदस्यों के साथ विचार करूंगा। अभी यह सीमा पांच प्रतिशत है। वित्त मंत्रालय के निवेश के तरीके से इसे 15 प्रतिशत किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- भविष्य निधि संग्रह में निजी बैंकों को शामिल करने का प्रस्ताव खारिज

यह भी पढ़ें- EPFO ने तय किया लक्ष्‍य, 2030 तक पीएफ और पेंशन के दायरे में आएंगे सभी कर्मचारी

Latest Business News