A
Hindi News पैसा बिज़नेस टीनएजर्स इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए डेस्कटॉप-लैपटॉप को करते हैं सबसे अधिक पसंद, पसंदीदा गैजेट स्मार्टफोन

टीनएजर्स इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए डेस्कटॉप-लैपटॉप को करते हैं सबसे अधिक पसंद, पसंदीदा गैजेट स्मार्टफोन

देश में स्मार्टफोन की बिक्री दहाई अंक में बढ़ने के बावजूद टीनएजर्स के लिए इंटरनेट का उपयोग करने के लिहाज से डेस्कटॉप और लैपटॉप सबसे लोकप्रिय माध्यम है।

Old is Gold: डेस्कटॉप-लैपटॉप हैं यंगस्टर्स की पहली पसंद, फेसबुक के लिए होता है इंटरनेट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल- India TV Paisa Old is Gold: डेस्कटॉप-लैपटॉप हैं यंगस्टर्स की पहली पसंद, फेसबुक के लिए होता है इंटरनेट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल

नई दिल्ली। देश में स्मार्टफोन की बिक्री दहाई अंक में बढ़ने के बावजूद टीनएजर्स के लिए इंटरनेट का उपयोग करने के लिहाज से डेस्कटॉप और लैपटॉप सबसे लोकप्रिय माध्यम है। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) जेनजेड के सर्वेक्षण के मुताबिक डेस्कटॉप और लैपटॉप इंटरनेट (44 फीसदी) पहुंच के सबसे लोकप्रिय माध्यम हैं जिसके बाद स्मार्टफोन (43 फीसदी) का स्थान है। रिपोर्ट के मुताबिक देश में, हालांकि, टीनएजर्स के बीच सबसे अधिक लोकप्रिय इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट स्मार्टफोन (83 फीसदी) है।

सर्वेक्षण में कहा गया, टेक्नोलॉजी ने युवा भारत में बदलाव लाया है। इन उपकरणों को पहले विलासिता की चीज माना जाता था जो अब आवश्यकता की वस्तु बन गया है और इससे छात्र तथा व्यक्तिगत जीवन दोनों पर असर होता है। इस सर्वेक्षण में आठवीं-12वीं के बीच स्कूली छात्रों की डिजिटल आदतों का जायजा लेने की कोशिश की गई है। करीब 26 फीसदी उत्तरदाताओं ने कहा कि वे कम से कम एक घंटा हर रोज ऑनलाईन रहते हैं जबकि 27 फीसदी ने कहा कि वे पांच मिनट के भीतर सूचनाओं का जवाब देते हैं।

तस्वीरों में देखिए सबसे पतले लैपटॉप

slimest laptop

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

सबसे अधिक इंटरनेट का उपयोग फेसबुक (86 फीसदी) के लिए होता है जिसके बाद गूगल प्लस (65 फीसदी) का स्थान है। सर्वेक्षण में पाया गया कि लड़कियों के मुकाबले लड़के सोशल नेटवर्किंग साइट पर ज्यादा सक्रिय होते हैं।

Latest Business News